रामपुर में शारदीय नवरात्रि पर शुरू हुआ मिशन शक्ति फेस-05 : महिलाओं और बालिकाओं के लिए विशेष पहल

UPT | मिशन शक्ति फेस-05

Oct 04, 2024 14:43

रामपुर के विकास खंड चमरोआ में आज से शारदीय नवरात्रि के पहले दिन "मिशन शक्ति फेस-05" का शुभारंभ किया गया।

Rampur News : रामपुर के विकास खंड चमरोआ में आज से शारदीय नवरात्रि के पहले दिन "मिशन शक्ति फेस-05" का शुभारंभ किया गया। इस विशेष अभियान का उद्देश्य महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन को बढ़ावा देना है। मिशन शक्ति का यह चरण 90 दिनों तक चलेगा, जिसमें विभिन्न सरकारी विभागों के बीच समन्वय स्थापित कर कई प्रकार की गतिविधियों का संचालन किया जाएगा।

स्वावलंबन के संदेश
कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए, रामपुर इंटरनेशनल स्कूल के बच्चों ने नारी शक्ति पर भावपूर्ण कविताओं का प्रस्तुतिकरण किया। लड़के और लड़कियों ने चार्ट के माध्यम से स्वावलंबन के स्लोगन और निबंध प्रस्तुत किए। इस दौरान बच्चों में आत्मनिर्भरता और सशक्तिकरण के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए अनेक गतिविधियाँ आयोजित की गईं।

साइबर सुरक्षा पर चर्चा
कार्यक्रम में साइबर क्राइम से बचाव के उपायों पर भी चर्चा की गई। महिला सुरक्षा दल की प्रमुख ने उपस्थित सभी को साइबर अपराधों से सुरक्षा के विभिन्न उपाय बताए। इसके अलावा, पोक्सो एक्ट और महिला हेल्पलाइन नंबरों की जानकारी भी साझा की गई। इस जानकारी ने महिलाओं और बच्चों को साइबर खतरों से सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। थाना प्रभारी और महिला अधिकारी ने बाल विवाह के खिलाफ जागरूकता फैलाते हुए इसके नकारात्मक प्रभावों पर भी चर्चा की। उन्होंने उपस्थित महिलाओं और बालिकाओं को बाल विवाह से बचने और इसके कानूनी परिणामों के बारे में जानकारी दी। 



समाज में जागरूकता फैलाने की दिशा में कदम
मिशन शक्ति के तहत इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन न केवल महिलाओं और बच्चों के प्रति समाज में जागरूकता फैलाने का कार्य करेगा, बल्कि उन्हें अपने अधिकारों और सुरक्षा के प्रति भी सजग करेगा। इस पहल के माध्यम से स्थानीय समुदाय में महिलाओं और बालिकाओं की स्थिति को बेहतर बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया जाएगा। इस कार्यक्रम में शामिल सभी ने मिलकर नारी सशक्तिकरण के महत्व को समझा और इसे अपने जीवन में लागू करने का संकल्प लिया। इस प्रकार के अभियानों से न केवल महिलाओं के प्रति संवेदनशीलता बढ़ेगी, बल्कि समाज में समानता और सुरक्षा की भावना भी मजबूत होगी।

Also Read