संभल में NIA की छापेमारी : आईएसआईएस से जुड़े दो संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार, पूछताछ में जुटी टीम

UPT | symbolic image

Sep 25, 2024 17:02

उत्तर प्रदेश के संभल से बड़ी खबर सामने आई है।आतंकवाद से संबंधित मामलों की जांच करने वाली राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीम मंगलवार शाम को आईएसआईएस से जुड़े दो संदिग्ध आतंकियों के साथ संभल पहुंची...

Sambhal News : उत्तर प्रदेश के संभल से बड़ी खबर सामने आई है।आतंकवाद से संबंधित मामलों की जांच करने वाली राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीम मंगलवार शाम को आईएसआईएस से जुड़े दो संदिग्ध आतंकियों के साथ संभल पहुंची। एनआईए ने क्षेत्र में कई स्थानों पर छापेमारी की और संदिग्धों के संपर्क में रहने वाले व्यक्तियों से जानकारी एकत्र की। इस कार्रवाई के दौरान, टीम ने दो लोगों को हिरासत में भी लिया है। एनआईए टीम इन संदिग्धों के संभल में आतंकी नेटवर्क के गठन सहित विभिन्न जानकारियों के लिए पूछताछ कर रही है।

संभल में नेटवर्क को फैलाने की योजना
जानकारी के अनुसार, संदिग्ध आतंकियों ने संभल में कुछ समय बिताया था और यहां अपने नेटवर्क को फैलाने की योजना बना रहे थे। एनआईए की टीम यह जांच कर रही है कि ये संदिग्ध किन-किन स्थानों पर रहे और उनके संपर्क में कौन-कौन लोग आए। छापेमारी के दौरान प्रशासन के अधिकारी भी उपस्थित थे। एसपी कृष्ण कुमार विश्नोई ने बताया कि एनआईए की टीम आईएसआईएस के संदिग्धों के साथ आई है। टीम यह सत्यापित कर रही है कि वे कहां-कहां रहे और उनके संपर्क में कौन-कौन लोग थे। एनआईए की जांच में स्थानीय पुलिस पूर्ण सहयोग कर रही है।



पहले भी सुर्खियों में रहा संभल
संभल का नाम पहले भी आतंकवादी गतिविधियों से जुड़ चुका है। लगभग 25 वर्ष पहले, दीपा सराय निवासी मौलाना आसिम उमर उर्फ शन्नू अलकायदा का दक्षिण एशिया प्रमुख बना था, और उसे अमेरिका की वैश्विक आतंकियों की सूची में भी शामिल किया गया। वह 2019 में अफगानिस्तान में एक मिसाइल हमले में मारा गया। इसके अलावा, तीन अन्य लोग लापता हैं, जिनका अभी तक कोई पता नहीं चला है। 

साल भर पहले गिरफ्तार हुए थे 4 युवक
वर्ष 2023 में भी संभल जिले से चार युवकों को संदिग्ध आतंकवादी गतिविधियों में शामिल रहने के शक में गिरफ्तार किया गया। दीपा सराय निवासी शरजील और सईद अख्तर भी करीब दो दशक पहले लापता हुए थे। वर्ष 2005 में दिल्ली से आई खुफिया एजेंसी की टीम ने सईद के आतंकी संगठन से जुड़े होने की जानकारी उनके परिवार को दी। दिल्ली पुलिस ने शरजील के आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगाया है, लेकिन शरजील और सईद अख्तर के बारे में किसी को जानकारी नहीं है। इसके अलावा, दीपा सराय निवासी जफर मसूद को भी वर्ष 2015 में आतंकी गतिविधियों में शामिल रहने के शक में गिरफ्तार किया गया था।

Also Read