Rampur News : किसानों का मुआवजा दिलाने के लिए जिला प्रशासन से की गई मांग

UPT | भारतीय किसान संघ के जिला अध्यक्ष वीरेश शर्मा व अन्य

Sep 23, 2024 18:43

सोमवार को भारतीय किसान संघ के जिला अध्यक्ष वीरेश शर्मा के नेतृत्व में लगभग 200 किसान अंबेडकर पार्क, रामपुर में एकत्र हुए। उन्होंने...

Rampur News : सोमवार को भारतीय किसान संघ के जिला अध्यक्ष वीरेश शर्मा के नेतृत्व में लगभग 200 किसान अंबेडकर पार्क, रामपुर में एकत्र हुए। उन्होंने कहा कि यदि कोई भी कर्मचारी किसानों की समस्याओं की अनदेखी करेगा, तो आंदोलन किया जाएगा। 



किसानों ने जिला कलेक्टर को सिटी मजिस्ट्रेट के माध्यम से तीन सूत्रीय ज्ञापन सौंपा। पहले बिंदु में किसानों ने कहा कि हाल में हुई भारी बारिश के कारण उनके फसलों को भारी नुकसान हुआ है, जिससे पशु और मानव हानि भी हुई है। उन्होंने प्रभावित जनपदों में सर्वेक्षण कर किसानों को तुरंत राहत प्रदान करने की मांग की। 

पीने का सही पानी नहीं मिल रहा
दूसरे बिंदु में, किसानों ने जल जीवन मिशन के तहत गांवों में पानी की समस्या को उठाया। उन्होंने कहा कि कई जगह सड़कें खोद दी गई हैं और काम अधूरा छोड़ दिया गया है। इससे गांवों में 90 प्रतिशत किसानों को पीने का सही पानी नहीं मिल पा रहा है, जिससे बीमारियां फैल रही है। इसलिए इस मुद्दे पर तुरंत ध्यान देने की आवश्यकता है। 

किसानों को मंडी में शुल्क देना पड़ता है
तीसरे बिंदु में, किसानों ने मंडी समितियों में वसूली की शिकायत की। उन्होंने कहा कि जब किसान अनाज लेकर मंडी जाते हैं, तो उन्हें शुल्क देना पड़ता है, लेकिन किसी व्यापारी का पैसा अटकने पर किसान को कोई जिम्मेदारी नहीं मिलती। उन्होंने मांग की कि मंडी समितियों को अपनी जिम्मेदारी उठानी चाहिए और किसानों को उनके फसल का नगद पैसा सुरक्षित मिलना चाहिए। वहीं किसानों ने आशा व्यक्त की कि जिलाधिकारी इस मामले पर तुरंत संज्ञान लेंगे और समस्याओं का समाधान करेंगे। 

Also Read