Rampur News : मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी ने मनाया विश्व फार्मासिस्ट दिवस

UPT | मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी में विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाया गया

Sep 25, 2024 18:23

उत्तर प्रदेश के रामपुर में स्थित मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय में विश्व फार्मासिस्ट दिवस 25 सितंबर 2024 बुधवार को रविंद्र नाथ टैगोर ऑडिटोरियम में...

Rampur News : उत्तर प्रदेश के रामपुर में स्थित मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय में विश्व फार्मासिस्ट दिवस 25 सितंबर 2024 बुधवार को रविंद्र नाथ टैगोर ऑडिटोरियम में संपन्न हुआ। समारोह की शुरुआत तिलावते क़ुराने पाक से हुई। तत्पश्चात जि़या उर रहमान द्बारा बुके देते हुए सभी  का स्वागत करते हुए सभी को विश्व फार्मासिस्ट दिवस की शुभकामनाएं दी। फार्मासिस्ट दीपक जैन ने सभी को फार्मासिस्ट की शपथ दिलवाई।



इस अवसर पर प्रिंसिपल फार्मेसी डॉ राजेश यादव जो एक आदर्श नेता, मार्गदर्शक और शिक्षक हैं। उनका समर्पण और अनुशासन प्रशंसनीय है। वे विद्यार्थियों को हमेशा सही दिशा में प्रेरित करते हैं और शिक्षा के प्रति उनकी सोच अत्यंत आधुनिक और व्यवहारिक है
उनके कुशल नेतृत्व में हमारा विभाग निरंतर प्रगति कर रहा है। वे न केवल शिक्षा, बल्कि नैतिक मूल्यों पर भी बल देते हैं। उन्होंने सभी को विश्व फार्मासिस्ट दिवस की बधाई देते हुए कहा कि सभी सम्माननीय अतिथियों को मेरा नमस्कार। आज हम सभी विश्व फार्मासिस्ट दिवस के अवसर पर यहां एकत्रित हुए हैं। विश्व फार्मासिस्ट दिवस एक विशेष दिन है। यह दिन फार्मासिस्ट के योगदान पहचानने और उन्हें सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। फार्मासिस्ट आम जनता के स्वास्थ्य और कल्याण की सुरक्षा में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। फार्मासिस्ट को अक्सर गुमनाम नायक भी कहा जाता है क्योंकि उनके स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में इस योगदान को बहुत कम लोग जानते हैं।फार्मेसी का उद्देश्य स्वास्थ्य सेवा प्रणाली की सहायता करना और उसे बनाए रखना है। इसमें नैदानिक ​​सेवाएं, दवा सुरक्षा, प्रभावकारिता समीक्षा और दवा की जानकारी सभी शामिल हैं।

उन्होंने अपनी वाणी को विराम देते हुए कहा कि फार्मासिस्ट नवीनतम दवाओं और उनके विकास के बारे में सम्पूर्ण जानकारी रखते हैं और उन्हें आगे हम सभी तक पंहुचाते हैं। हम सभी को उनके इस योगदान के लिए फार्मासिस्टों के प्रति अपना आभार व्यक्त करना चाहिए। आइए साथ मिलकर फार्मासिस्टों के अमूल्य कार्य को सम्मान दें और इस दिन का जश्न मनाएं। आप सभी को मेरी बात सुनने के लिए धन्यवाद। आइए हम सभी अपने फार्मासिस्टों को उनके कार्य सराहना धन्यवाद दें। 

तत्पश्चात संकाय के छात्र/छात्राओं के द्वारा इस अवसर पर विश्वविद्यालय में सांस्कृतिक और रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें प्रमुख फार्मा टेलर, माॅडल, हेल्थ केयर एंड मेडिटेशन, नाट्य, विश्वविद्यालय के छात्र/छात्राओं के द्वारा सुन्दर कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉक्टर मोहम्मद आरिफ ने भी सभी को विश्व फार्मासिस्ट दिवस की बधाई देते हुए कहा कि ऐसे जब हम हेल्थ केयर सेक्टर की बात करते हैं तो इस क्षेत्र में वह सभी लोग सम्मिलित होते हैं जो किसी न किसी रूप में हमारे स्वास्थ्य के लिए कार्य करते हैं। उसी तरह से फार्मासिस्ट भी है जो हमारे स्वास्थ्य का ख्याल रखते हैं। फार्मासिस्ट हमारे देश की स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को सकारात्मक तरीके से प्रभावित करते रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे और कई प्रकार के पदों और कई अभ्यास सेटिंग्स से आगे बढ़ेंगे।

देश में कुल  5,59,408 रजिस्टर फार्मेसी
अगर भारत की बात की जाए तो पूरे देश में कुल रजिस्टर फार्मेसी 5,59,408 के आस- पास है। आपके घर के नुक्कड़, चौराहे पर एक न एक फार्मेसी जरूर होगी जिस पर आप अपने स्वास्थ्य को लेकर पूरा यकीन करते हैं। कई बार ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है कि आप डॉक्टर को नहीं दिखा पाते हैं लेकिन अपने पास के फार्मेसी से एक बेसिक ट्रीटमेंट की दवा जरूर ले आते हैं ताकि उस एक समय के लिए तो आपको आराम मिल जाए। अपने स्वास्थ्य को लेकर हम जल्दी किसी पर भरोसा नहीं करते हैं लेकिन रजिस्टर फार्मेसी जो पूरी तरह इस विषय को पढ़ कर समझ कर कार्य करते हैं उनपर हम पूरी तरह से भरोसा भी कर लेते हैं। इनके इसी योगदान की सराहना करने के लिए विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाया जाता है।

ये लोग रहे मौजूद
इस अवसर पर वाइस चांसलर डॉक्टर मोहम्मद आरिफ, रजिस्ट्रार डा. एस एन सलाम, परीक्षा नियंत्रक मो०आरिफ, मोहम्मद दानिश,रिंकू, रुप सिंह, इरफान, सैयद मुनसिफ, नदीम अहमद, मोहम्मद आसिफ, रमित यादव, शमशेर, हीरा लाल आदि शिक्षक गण यूनिवर्सिटी के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

Also Read