अमरनाथ यात्रा पर मौसम का ब्रेक : भारी बारिश के मद्देनजर फैसला, श्रद्धालु शिविरों में रोके गए

UPT | रोकी गई अमरनाथ यात्रा

Jul 06, 2024 10:25

अमरनाथ यात्रा को लेकर भोले बाबा के भक्तों में भारी उत्साह देखा जा रहा था, लेकिन खराब मौसम के कारण आज यात्रा को रोक दिया गया है। बताया जाता है कि गुरुवार रात से हो रही...

New Delhi News : अमरनाथ यात्रा को लेकर भोले बाबा के भक्तों में भारी उत्साह देखा जा रहा था, लेकिन खराब मौसम के कारण आज यात्रा को रोक दिया गया है। बताया जाता है कि गुरुवार रात से हो रही लगातार बारिश के बाद सुबह 6 बजे तक यात्रियों ने दोमेल चेक प्वाइंट पर यात्रा करने का इंतजार किया था।

यात्रियों को वापिस भेजा गया बेस कैंप
अधिकारियों ने आज सुबह 6 बजे के बाद यात्रियों को वापिस बेस कैंप भेज दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार लगातार हो रही जोरदार बारिश और मौसम के पूर्वानुमानों को देखते हुए अमरनाथ जाने वाले यात्रियों के जत्थे को नुनवान बेस कैंप से चंदनवारी अक्ष के माध्यम से पवित्र गुफा की ओर जाने की अनुमति नहीं दी गई है। यात्रियों को समय से पहले बेस कैंप भेज दिया गया है, लेकिन उन्हें बताया गया है कि मौसम में सुधार होने के बाद उन्हें आगे बढ़ने की अनुमति दी जाएगी।


लाखों भक्तों ने किए बाबा के दर्शन
भारी बारिश के बावजूद गुरुवार को जम्मू से रवाना हुआ अधिकतर 5600 से अधिक तीर्थयात्रियों का जत्था अमरनाथ गुफा मंदिर के दो आधार शिविरों, बालटाल और पहलगाम की ओर रवाना हुआ। इस यात्रा में शामिल होने के लिए यात्रियों ने मान्यता प्राप्त पंडितों के साथ जमा हुए थे। अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को अमरनाथ यात्रा के दौरान लगभग 30,000 श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के लिए पूजा-अर्चना की। इस समय तक एक लाख से अधिक श्रद्धालु ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए हैं, जिससे यह यात्रा धार्मिक और सामाजिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है।

Also Read