खत्म हुई काउंटर पर लाइन लगाने की झंझट : एक ट्रेन टिकट पर 56 दिन तक करें सफर, रेलवे की इस स्कीम से यात्रियों की हुई चांदी

UPT | Symbolic Image

Sep 07, 2024 16:28

भारत में लाखों यात्री प्रतिदिन रेल यात्रा करते हैं और भारतीय रेलवे यात्रियों को कई सुविधाएं प्रदान करता है। लेकिन कई बार यात्री इन सुविधाओं के बारे में अनजान रहते हैं। ऐसी ही एक अनोखी...

New Delhi News : भारत में लाखों यात्री प्रतिदिन रेल यात्रा करते हैं और भारतीय रेलवे यात्रियों को कई सुविधाएं प्रदान करता है। लेकिन कई बार यात्री इन सुविधाओं के बारे में अनजान रहते हैं। ऐसी ही एक अनोखी सुविधा है 'सर्कुलर जर्नी टिकट', जो बहुत ही कम यात्रियों के बीच मशहूर है। आइए इस विशेष टिकट के बारे में विस्तार से जानें।

सर्कुलर जर्नी टिकट क्या है?
सर्कुलर जर्नी टिकट एक विशेष प्रकार का रेल टिकट है। जो यात्रियों को एक ही टिकट पर विभिन्न स्टेशनों से यात्रा करने की सुविधा देता है। इस टिकट के तहत यात्री 8 अलग-अलग स्टेशनों पर यात्रा कर सकते हैं और विभिन्न ट्रेनों का उपयोग कर सकते हैं। यह सुविधा विशेष रूप से तीर्थ यात्रा या दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए उपयुक्त है।  उदाहरण के लिए यदि आपने उत्तर रेलवे से नई दिल्ली से कन्याकुमारी तक सर्कुलर यात्रा टिकट लिया है तो आपकी यात्रा नई दिल्ली से शुरू होकर वहीं पर समाप्त होगी। आप मथुरा, मुंबई सेंट्रल, मार्मागोआ, बेंगलुरु सिटी, मैसूर, उदगमंडलम और तिरुवनंतपुरम सेंट्रल होते हुए कन्याकुमारी पहुंचेंगे और फिर इसी रास्ते से वापस नई दिल्ली लौटेंगे।

सर्कुलर जर्नी टिकट की वैलिडिटी
सर्कुलर जर्नी टिकट की वैलिडिटी 56 दिनों की होती है। इसका मतलब है कि आपको अपनी पूरी यात्रा इसी अवधि में पूरी करनी होगी। इसके लिए आपको अपनी यात्रा का पूरा रूट रेलवे अधिकारियों को पहले से सूचित करना होता है और टिकट काउंटर पर सीधे इस टिकट को नहीं खरीदा जा सकता।

सर्कुलर जर्नी टिकट के फायदे
  • कम किराया : सर्कुलर जर्नी टिकट पर टेलिस्कोपिक दरें लागू होती हैं, जो नियमित प्वाइंट-टू-प्वाइंट किराए से काफी कम होती हैं। इससे लंबी यात्रा पर अधिक खर्च नहीं होता।
  • समय की बचत : यदि आप लंबे टूर पर जा रहे हैं, तो बार-बार अलग-अलग स्टेशनों पर टिकट लेने की जरूरत नहीं पड़ती। एक ही टिकट से आपकी पूरी यात्रा की सुविधा मिलती है, जिससे आपका कीमती समय बचता है।
  • सुविधाजनक यात्रा : सर्कुलर जर्नी टिकट आपको एक ही टिकट पर कई ट्रेनों से यात्रा करने की सुविधा देता है, जिससे यात्रा के दौरान आपको बार-बार टिकट की चिंता नहीं रहती।
  • संगठित यात्रा : यात्रा का पूरा रूट पहले से ही तय होता है, जिससे आप अपने यात्रा कार्यक्रम को अच्छी तरह से प्लान कर सकते हैं और किसी भी असुविधा से बच सकते हैं।

कैसें करें टिकट बुकिंग
सर्कुलर जर्नी टिकट को बुक करने के लिए आपको रेलवे अधिकारियों को अपने ट्रेवल रूट की जानकारी देनी होती है। यह टिकट सीधे टिकट काउंटर से नहीं खरीदी जा सकती, बल्कि इसके लिए आपको एक प्रॉसिजर को फॉलो करना होता है।

Also Read