भुवन बाम का डीपफेक वीडियो : सोशल मीडिया पर सट्टेबाजी करते वायरल, अभिनेता ने फैंस को किया आगाह

UPT | भुवन बाम का डीपफेक वीडियो वायरल

Jul 09, 2024 16:40

कंटेंट क्रिएटर और अभिनेता भुवन बाम डीपफेक का शिकार हो गए हैं। इस बारे में उन्होंने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। सोशल मीडिया पर भुवन बाम का वीडियो वायरल हो रहा है...

New Delhi : कंटेंट क्रिएटर और अभिनेता भुवन बाम डीपफेक का शिकार हो गए हैं। इस बारे में उन्होंने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। सोशल मीडिया पर भुवन बाम का वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वह लोगों से सट्टेबाज के आधार पर टेनिस में निवेश करने का आग्रह कर रहे हैं। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

भुवन ने अपने फेंस को किया आगाह
भुवन बाम ने अपने सोशल मीडिया प्रशंसकों को एक वायरल हो रहे फर्जी वीडियो के बारे में चेताया। वायरल वीडियो में भुवन लोगों से एक खास सट्टेबाज के आधार पर टेनिस में निवेश करने का आग्रह कर रहे हैं। भुवन ने इस मुद्दे पर लोगों को सतर्क रहने की अपील की और कहा, "मैं अपने सभी प्रशंसकों को मेरे एक डीपफेक वीडियो के बारे में सचेत करना चाहता हूं, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यह वीडियो पूरी तरह से फर्जी और भ्रामक है, जो लोगों को सट्टेबाजी द्वारा टेनिस में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।"



पुलिस जांच में जुटी
भुवन ने मामले की मुंबई के ओशिवारा पुलिस स्टेशन में एक औपचारिक शिकायत दर्ज कराई है। भुवन बाम ने आगे कहा कि 'मैं सभी से विनम्रतापूर्वक अनुरोध करता हूं कि वे इस वीडियो के झांसे में न आएं। कृपया सुरक्षित रहें और ऐसा कोई भी निवेश करने से बचें जिससे परेशानी या वित्तीय नुकसान हो सकता है। सतर्क रहना और इन धोखेबाज़ों के झांसे में न आना बहुत ज़रूरी है।'

कौन है भुवन बाम
भुवन बाम यूट्यूब की दुनिया के बादशाह माने जाते हैं। यूट्यूबर के अलावा वह शानदार अभिनेता भी हैं। उन्होंने लोगों के बीच अपनी पहचान 'बीबी की वाइंस'नाम के एक चैनल से बनाई। भुवन बाम का जन्म 22 जनवरी को गुजरात के वडोदरा में हुआ था। भुवन का परिवार उनके बचपन में ही दिल्ली आ गया था। दिल्ली में ही उन्होंने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई की। भुवन को बचपन से ही कॉमेडी करना और गाने गाना बहुत पसंद था। ऐसे में उन्होंने अपना करियर कला के क्षेत्र में ही बनाने का मन बना लिया। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत रेस्टोरेंट में एक सिंगर के तौर पर की। भुवन बाम ने साल 2021 में कोविड-19 की वजह से अपने माता-पिता दोनों को खो दिया। लेकिन भुवन ने हिम्मत नहीं हारी और अपना सफर जारी रखा। कहा जा रहा है कि भुवन 'ताजा खबर' के दूसरे सीजन में नजर आएंगे।

कई अभिनेता हुए शिकार
बता दें कि भुवन बाम के अलावा कई मशहूर अभिनेता डीपफेक नेता शिकार हो चुके हैं। इसमें शाहरुख खान, सलमान खान, अक्षय कुमार (दोबारा), कार्तिक आर्यन और रणबीर कपूर के अलावा रश्मिका मंदाना से लेकर नोरा फतेही तक के नाम शामिल हैं। हर दिन किसी न किसी की वीडियो वायरल हो रही है। इतनी सख्ती के बावजूद भी डीपफेक पर कोई लगाम नहीं लग रही है।

क्या है डीपफेक
डीपफेक वीडियो को एक स्पेशल मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करके बनाया जाता है, जिसे डीप लर्निंग कहा जाता है। डीप लर्निंग में कंप्यूटर को दो वीडियोज या फोटो दिए जाते हैं, जिन्हें देखकर वह खुद ही दोनों वीडियो या फोटो को एक ही जैसा बनाता है। डीपफेक एक एडिटेड वीडियो होता है जिसमें किसी अन्य के चेहरे को किसी अन्य के चेहरे से बदल दिया जाता है। डीपफेक वीडियोज इतने सटीक होते हैं कि आप इन्हें आसानी से पहचान नहीं सकते। डीपफेक वीडियो बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग की भी मदद ली जाती है। 

Also Read