फिंगरप्रिंट से खुलेगा घर का ताला : चोरी का नहीं होगा डर, चाभी साथ रखने और संभालने का झंझट खत्म

UPT | स्मार्ट फिंगरप्रिंट पैडलॉक

Jul 19, 2024 18:06

फिंगरप्रिंट पैडलॉक, आधुनिक सुरक्षा प्रौद्योगिकी का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। इस नवीन उपकरण में एक विशेष टच पैनल या स्क्रीन होती है, जिसमें थर्मल या ऑप्टिकल स्कैनर लगा होता है। स्मार्ट फिंगरप्रिंट पैडलॉक ने पारंपरिक ताले और चाबियों को पीछे छोड़ दिया है।

Short Highlights
  • स्मार्ट फिंगरप्रिंट पैडलॉक ने पारंपरिक ताले और चाबियों को पीछे छोड़ा
  • अब न तो चाबियाँ खोने का डर है और न ही चोरी का
Fingerprint Door Padlock : तकनीकी प्रगति ने हमारे दैनिक जीवन को बदल दिया है, और अब सुरक्षा के क्षेत्र में भी क्रांति आ गई है। स्मार्ट फिंगरप्रिंट पैडलॉक ने पारंपरिक ताले और चाबियों को पीछे छोड़ दिया है। पैडलॉक उसी व्यक्ति के फिंगरप्रिंट से खुलेंगे, जिसका फिंगरप्रिंट इसमें ऐड होगा। जिससे घर और कार्यालय की सुरक्षा चार गुना बढ़ जाएगी। अब न तो चाबियाँ खोने का डर है और न ही चोर के आने का। बस एक छोटी सी उंगली के स्पर्श से आपका दरवाजा खुल जाएगा, जो सुरक्षा और सुविधा का अद्भुत संगम है। यह आधुनिक तकनीक न केवल हमारे जीवन को सरल बना रही है, बल्कि हमारी संपत्ति की सुरक्षा को भी नए आयाम दे रही है।

फिंगरप्रिंट पैडलॉक सेफ्टी क्या है? 
फिंगरप्रिंट पैडलॉक, आधुनिक सुरक्षा प्रौद्योगिकी का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। इस नवीन उपकरण में एक विशेष टच पैनल या स्क्रीन होती है, जिसमें थर्मल या ऑप्टिकल स्कैनर लगा होता है। जब कोई व्यक्ति अपनी उंगली इस पैनल पर रखता है, तो अंदर स्थित सेंसर फिंगरप्रिंट को स्कैन करके उसे पहले से स्टोर किए गए डेटा से मिलाता है। यदि फिंगरप्रिंट मैच हो जाता है, तो पैडलॉक स्वचालित रूप से खुल जाता है। यह तकनीक न केवल सुरक्षा प्रदान करता है, बल्कि सुविधाजनक भी है।  क्योंकि इसमें चाबियों की आवश्यकता नहीं होती। 

कितना फायदेमंद है ये फिंगरप्रिंट पैडलॉक
यह एक सुरक्षित ताला है। कोई भी व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति के फिंगरप्रिंट की नकल नहीं कर सकता है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति का फिंगरप्रिंट अलग होता है। ऐसे में कोई भी अनजान व्यक्ति बिना फिंगरप्रिंट के घर या ऑफिस का दरवाजा नहीं खोल सकता। इसके अलावा, इसे उपयोग करने के लिए चाबी की जरूरत नहीं पड़ती, जिससे चाबी खोने या चोरी होने का खतरा भी नहीं होता। यह बहुत ही सुरक्षित और यूजर फ्रेंडली है। इसे कोई भी आसानी से इस्तेमाल कर सकता है।

कई लोगों के फिंगरप्रिंट जोड़े जा सकते हैं
फिंगरप्रिंट पैडलॉक में एक साथ कई लोगों के फिंगरप्रिंट जोड़े जा सकते हैं, जिससे परिवार के सभी सदस्य आसानी से उपयोग कर सकते हैं। चाबी खोने या पासवर्ड भूलने की समस्या से मुक्ति मिलती है, जो इसे हर उम्र के लोगों के लिए सुविधाजनक बनाता है। इसमें रिचार्जेबल बैटरी होती है, जिसे USB केबल से आसानी से चार्ज किया जा सकता है। एक बार चार्ज करने पर यह 1000 से अधिक बार अनलॉक हो सकता है। इसके लिए किसी ऐप या Wi-Fi कनेक्शन की आवश्यकता नहीं होती, जो इसे अधिक सुरक्षित और उपयोग में आसान बनाता है। केवल 1 सेकंड में अनलॉक होने की क्षमता इसे अत्यंत तेज और प्रभावी बनाती है।

पैडलॉक में फिंगरप्रिंट कैसे सेट कर सकते हैं
  • पैडलॉक में फिंगरप्रिंट सेट करना स्मार्टफोन के समान ही आसान तरीका है।
  • फिंगरप्रिंट एरिया को 10 सेकंड तक स्पर्श करें; ब्लू लाइट जलेगी।
  • पहला फिंगरप्रिंट (एडमिन) जोड़ें; सफल होने पर ग्रीन लाइट जलेगी।
  • प्रथम एक्टिवेशन के लिए उंगली को 360 डिग्री घुमाएं।
  • अतिरिक्त फिंगरप्रिंट जोड़ने हेतु एडमिन फिंगरप्रिंट आवश्यक है।
  • फिंगरप्रिंट डेटा हटाने के लिए एडमिन 10 सेकंड तक स्कैनर दबाएं; रेड लाइट जलने पर डेटा साफ हो जाएगा।
इस्तेमाल करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान
  • अनलॉक करते समय हाथ गीले न हों और साफ हों।
  • फिंगरप्रिंट स्कैनर गंदा न हो। अगर वह गंदा है तो पहले उसे साफ करें।
  • आपके फिंगरप्रिंट का 80% हिस्सा स्कैनर एरिया को छू रहा हो।
  • पैडलॉक रिचार्ज है या नहीं, यह जरूर चेक करते रखें।

Also Read