यूपी वाले घर से संभलकर निकलें! 20 जिलों में भयंकर बारिश, 60 जिलों में बिजली गिरने का अलर्ट, जानिए आपके शहर का हाल

सोशल मीडिया | 60 जिलों में बिजली गिरने का अलर्ट

Sep 10, 2024 16:59

उत्तर प्रदेश इस समय मानसून की मेहरबानी का लुत्फ उठा रहा है। दक्षिणी पश्चिमी मानसून की सक्रियता और पश्चिम बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण मौसम विभाग ने प्रदेश के सभी जिलों में गरज-चमक के साथ तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Short Highlights
  • 20 जिलों में भयंकर बारिश का अलर्ट
  • 60 जिलों में बिजली गिरने की आशंका
  • सामान्य से अधिक होगी बारिश
New Delhi : उत्तर प्रदेश इस समय मानसून की मेहरबानी का लुत्फ उठा रहा है। दक्षिणी पश्चिमी मानसून की सक्रियता और पश्चिम बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण मौसम विभाग ने प्रदेश के सभी जिलों में गरज-चमक के साथ तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। सोमवार को प्रदेश के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई, जिससे उमस भरी गर्मी से राहत मिली। बारिश की वजह से मौसम में आई ठंडक ने लोगों को राहत पहुंचाई है, जो पिछले दिनों की भीषण गर्मी से परेशान थे। विभाग ने आगामी दिनों में भी भारी बारिश की संभावना जताई है, जिससे लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

सामान्य से अधिक होगी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, इस वर्ष मानसूनी सीजन में औसत बारिश 14% कम रही है। हालांकि, वर्तमान में मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि उत्तर प्रदेश में इस वर्ष सामान्य से 5-10% अधिक बारिश होने की संभावना है। प्रदेश के 20 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें बांदा, चित्रकूट, प्रयागराज, और वाराणसी जैसे प्रमुख जिले शामिल हैं। वहीं, 60 जिलों में बिजली गिरने की चेतावनी भी दी गई है। पिछले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश में सामान्य से कम बारिश रिकॉर्ड की गई, लेकिन आगामी दिनों में बारिश की मात्रा में वृद्धि की संभावना है।

प्रयागराज रहा सबसे गर्म शहर
लखनऊ में सोमवार को सुबह से बादलों की आवाजाही रही, लेकिन दोपहर में मौसम साफ हुआ और तेज धूप खिली। अचानक मौसम ने करवट ली और काले बादल छा गए, जिससे जोरदार बारिश हुई। लखनऊ में अधिकतम तापमान 34.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, प्रयागराज जिला सोमवार को सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। लखनऊ में आगामी दिनों में भी भारी बारिश और गरज-चमक के साथ मौसम बदलने की संभावना है, जिससे लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

गरज-चमक के साथ होगी बारिश
बरेली में मौसम साफ रहने का अनुमान है, जहां 10 सितंबर को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मैनपुरी में बादलों की छांव और आकाशीय गर्जना के साथ वर्षा की संभावना है। वाराणसी में भी आज आंशिक रूप से बादल छाए रहने की उम्मीद है, जहां कुछ स्थानों पर तेज वर्षा और बूंदाबांदी हो सकती है। तापमान में गिरावट आ सकती है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विभाग ने इन क्षेत्रों में भी बारिश और गरज-चमक के साथ मौसम के बदलाव की संभावना जताई है, जिससे स्थानीय प्रशासन ने एहतियात बरतने की सलाह दी है।

इन जिलों में खूब बरसेंगे बादल
 मौसम विभाग ने बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, कानपुर नगर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर एवं आसपास इलाकों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है।

इन जिलों में बिजली गिरने की आशंका
बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अम्बेडकर नगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बदायूं, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर एवं आसपास इलाकों में मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ बारिश होने का अनुमान है।

Also Read