काम की खबर : रेलवे से रिटायर कर्मचारियों को फिर से मिलेगी नौकरी, इतनी होगी सैलरी

UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Oct 19, 2024 17:08

भारतीय रेलवे ने रिटायर कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी है। रेलवे ने 65 वर्ष से कम आयु के रिटायर कर्मचारियों के लिए फिर से नौकरी के अवसर खोले हैं...

New Delhi : भारतीय रेलवे ने रिटायर कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी है। रेलवे ने 65 वर्ष से कम आयु के रिटायर कर्मचारियों के लिए फिर से नौकरी के अवसर खोले हैं। रेलवे में कर्मचारियों की कमी को दूर करने के लिए यह कदम उठाया गया है। इसमें सेवानिवृत्त कर्मचारियों को अस्थायी रूप से दो साल के लिए पुनः नियुक्त किया जाएगा। इस अवधि को जरूरत पड़ने पर बढ़ाया जा सकता है।

25,000 पदों पर फिर से नियुक्ति
भारतीय रेलवे ने विभिन्न क्षेत्रों में 25,000 रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। इस योजना के तहत 65 वर्ष से कम उम्र के सेवानिवृत्त कर्मचारी पर्यवेक्षक, ट्रैक मैन और अन्य पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया में मुख्य रूप से सेवानिवृत्त कर्मचारियों को शामिल किया जाएगा ताकि रेलवे में खाली पदों को भरा जा सके और आवश्यक सेवाओं को सुचारू रूप से चलाया जा सके।



फिटनेस और परफॉरमेंस रेटिंग होगी अहम
नियुक्ति के लिए पात्रता के रूप में पिछले पांच वर्षों की मेडिकल फिटनेस और परफॉरमेंस रेटिंग को ध्यान में रखा जाएगा। इस आधार पर संबंधित रेलवे क्षेत्र के महाप्रबंधकों को सेवानिवृत्त कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए अधिकृत किया गया है। चयन प्रक्रिया में उन कर्मचारियों को प्राथमिकता दी जाएगी जिनकी गोपनीय रिपोर्ट (CR) में अच्छी ग्रेडिंग हो और जिनके खिलाफ किसी प्रकार का विजिलेंस या विभागीय कार्रवाई का मामला न हो।

इतना होगा वेतन
नियुक्ति की अवधि में रिटायर कर्मचारियों को उनके अंतिम वेतन के बराबर एक फिक्स्ड सैलरी दी जाएगी। इसमें उनकी मूल पेंशन को घटा दिया जाएगा। हालांकि, उन्हें कोई डीए (महंगाई भत्ता), एचआरए (हाउस रेंट अलाउंस), या वेतन वृद्धि का लाभ नहीं मिलेगा।रेलवे ने यह कदम बढ़ती रेल दुर्घटनाओं और घटते स्टाफ की कमी को देखते हुए उठाया है। उत्तर-पश्चिम रेलवे में इस समय करीब 10,000 पद खाली हैं। 

Also Read