वक्फ बिल पर जेपीसी की बैठक रद्द : अब इस दिन आयोजित होगी मीटिंग, जानिए क्या रही वजह

UPT | वक्फ बिल पर जेपीसी की बैठक रद्द

Sep 18, 2024 16:25

वक्फ संशोधन बिल 2024 को लेकर आयोजित होने वाली संयुक्त संसदीय कमेटी की बैठक आज रद्द कर दी गई। ये बैठक 18, 19 और 20 सितंबर को आयोजित होनी तय हुई थी। लेकिन बुधवार को बैठक को रद्द कर दिया गया।

Short Highlights
  • वक्फ बिल पर जेपीसी की बैठक रद्द
  • 18, 19 और 20 सितंबर को होनी थी
  • कमेटी को मिले 84 लाख से अधिक सुझाव
New Delhi : वक्फ संशोधन बिल 2024 को लेकर आयोजित होने वाली संयुक्त संसदीय कमेटी की बैठक आज रद्द कर दी गई। ये बैठक 18, 19 और 20 सितंबर को आयोजित होनी तय हुई थी। लेकिन बुधवार को बैठक को रद्द कर दिया गया। मामले की जानकारी देते हुए कमेटी के अध्यक्ष और भारतीय जनता पार्टी के सांसद जगदंबिका पाल ने कहा कि कुछ सदस्यों द्वारा मीटिंग को रद्द करने का अनुरोध किया गया था।

इस वजह से रद्द हुई मीटिंग
जगदंबिका पाल ने बताया कि कई सदस्य गणेश चतुर्थी और ईद-ए-मिलाद की वजह से मीटिंग में शामिल होने में असमर्थ थे। इसलिए उनके अनुरोध पर मीटिंग का बुधवार के लिए स्थगित कर दिया गया। अब बैठक केवल दो दिन यानी 19 और 20 सितंबर को ही होगी। इन दो दिनों में मीटिंग अपने तय नियम और समय के अनुसार संसद भवन के एनेक्सी में आयोजित होगी।



84 लाख से अधिक सुझाव
संयुक्त संसदीय कमेटी वक्फ संशोधन बिल को लेकर एक्टिव मोड में है। बैठकों में मुस्लिम समुदायों से जुड़े संगठनों और बुद्धिजीवियों के सुझाव भी लिए जाने हैं। कमेटी को अब तक 84 लाख से ज्यादा सुझाव ईमेल के जरिए मिल चुके हैं। वहीं 70 बॉक्स में भरकर लिखित सुझाव भी आए हैं। संसद में बिल पर बवाल होने के बाद इसे जेपीसी के पास भेज दिया गया। इस जेपीसी में कुल 31 मेंबर हैं, जिसमें 21 लोकसभा और 10 राज्यसभा के मेंबर हैं। कमेटी के अध्यक्ष जगदंबिका पाल हैं।

वक्फ संशोधन बिल में क्या?
सरकार ने वक़्फ़ क़ानून का नाम बदलकर 'एकीकृत वक्फ़ प्रबंधन, सशक्तीकरण, दक्षता और विकास अधिनियम' कर दिया है। प्रस्तावित संशोधन में वक्फ की जमीन का सर्वे करने का अधिकार  अतिरिक्त कमिश्नर ले लेकर जिला कलेक्टर या डिप्टी कमिश्नर को दे दिया गया है। वहीं केंद्रीय वक्फ परिषद और राज्य वक्फ़ बोर्ड में दो गैर मुसलमानों की नियुक्ति करने का प्रावधान है। संशोधन में बोहरा और आग़ाख़ानी वर्ग के लिए अलग वक्फ़ बोर्ड बनाने की बात कही गई है।

Also Read