अब ऑनलाइन बुक होंगी यूपी रोडवेज की सारी बसें : सरकार ने बनाया खास प्लान, टिकट के साथ सीट भी होगी पक्की

UPT | ऑनलाइन बुक होंगी यूपी रोडवेज की सारी बसें

Sep 18, 2024 12:42

यूपी रोडवेज की बसों में भयंकर भीड़ वाली तस्वीरें तो आप ने कभी न कभी जरूर देखी होंगी। त्यौहारों में तो हालात और भी खराब हो जाते हैं। लेकिन अब ऐसी तस्वीरें बीते दिनों की बात होने वाली है।

Short Highlights
  • 21 सितंबर से होगी ऑनलाइन बुकिंग
  • सॉफ्टवेयर पर डाटा डालने में जुटे डिपो
  • टिकट के साथ सीट भी होगी पक्की
New Delhi : यूपी रोडवेज की बसों में भयंकर भीड़ वाली तस्वीरें तो आप ने कभी न कभी जरूर देखी होंगी। त्यौहारों में तो हालात और भी खराब हो जाते हैं। लेकिन अब ऐसी तस्वीरें बीते दिनों की बात होने वाली है। विभाग ने रोडवेज की सभी बसों के लिए एक ऐसा प्लान तैयार किया है, जिसमें आपको टिकट के साथ-साथ सीट मिलने की भी पूरी गारंटी रहेगी।

21 सितंबर से ऑनलाइन बुकिंग
यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम लिमिडेट ने रोडवेज की सारी बसों की बुकिंग ऑनलाइन की कराने का फैसला किया है। इसमें सामान्य बसें भी शामिल हैं। आपको बता दें कि अब तब रोडवेज की केवल प्रीमियम बसों जैसे वॉल्वो, स्कैनिया और जनरथ की बुकिंग ही ऑनलाइन होती थी। लेकिन 21 सितंबर के बाद से सामान्य बसों की बुकिंग भी ऑनलाइन होगी।

रेलवे की तर्ज पर होगी बुकिंग
रोडवेज बसों में रेलवे की तर्ज पर होने वाली इन बुकिंग से यात्रियों को भी काफी लाभ होगा। सबसे अच्छी बात तो ये होगी कि यात्रियों की सीट मिल पाएगी यानी जितनी सीट, उतनी बुकिंग। अब तक ऐसा होता था कि सामान्य बसों में कंडक्टर ही यात्रियों की टिकट बनाता था। यात्रियों के किराया तो पूरा लिया जाता था, लेकिन बावजूद इसके उन्हें सीट नहीं मिल पाती थी। लेकिन अब इससे निजात मिल जाएगी।

सॉफ्टवेयर पर डाटा डालने में जुटे डिपो
ऑनलाइन बुकिंग की प्रक्रिया शुरू करने के लिए सभी बसों का डाटा ऑनलाइन उपलब्ध होना जरूरी है। ऐसे में अब डिपो काम में जुट गए हैं। मैनपुरी डिपो से 75 बसें संचालित की जाती हैं। अब तक 37 बसों का शेड्यूल सॉफ्टवेयर में अपलोड कर दिया गया है। अन्य को दो दिनों के भीतर अपलोड किया जाएगा। यात्री UPSRTC की वेबसाइट के मुकाबले रेडबस, पेटीएम जैसे प्लेटफॉर्म से भी बसों की बुकिंग कर सकेंगे।

Also Read