डीएलएड के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया : दूसरे राज्यों के अभ्यर्थी भी कर सकते हैं आवेदन, ये रहा डायरेक्ट लिंक

UPT | यह मेटा एआई द्वारा जनरेट की गई सांकेतिक तस्वीर है

Sep 18, 2024 14:06

उत्तर प्रदेश में डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड) प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया आज, 18 सितंबर 2024 को शुरू हो गई है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उत्तर प्रदेश द्वारा यह जानकारी दी गई है

Short Highlights
  • डीएलएड के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया
  • दूसरे राज्यों के अभ्यर्थी भी कर सकते हैं आवेदन
  • 2 लाख से ज्यादा सीटों पर होंगे प्रवेश
New Delhi : उत्तर प्रदेश में डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड) प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया आज, 18 सितंबर 2024 को शुरू हो गई है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उत्तर प्रदेश द्वारा यह जानकारी दी गई है कि इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन updeled.gov.in पर कर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 9 अक्टूबर 2024 है, जबकि आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर 2024 है। इस बार अन्य राज्यों के अभ्यर्थियों को भी आवेदन करने की अनुमति दी गई है, लेकिन प्रवेश में प्राथमिकता उत्तर प्रदेश के कैंडिडेट्स को दी जाएगी। 12वीं बोर्ड परीक्षा में जनरल कैटेगरी के लिए 50% और एससी/एसटी/ओबीसी और दिव्यांग वर्ग के लिए 45% अंकों से पास होना अनिवार्य है।

2 लाख से ज्यादा सीटों पर होंगे प्रवेश
यूपी में डीएलएड पाठ्यक्रम के लिए लगभग 2.3 लाख सीटें उपलब्ध हैं, जिनका आवंटन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 700 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि एससी और एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को 500 रुपये और दिव्यांग अभ्यर्थियों को 200 रुपये देना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान विभिन्न माध्यमों जैसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है।



परीक्षा में माइनस मार्किंग नहीं
यूपी डीएलएड परीक्षा में कुल 100 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें चार प्रमुख सेक्शन होंगे: सामान्य ज्ञान, शिक्षण योग्यता, रीजनिंग और सामान्य विज्ञान/गणित/भाषा (अंग्रेजी/हिंदी)। प्रत्येक सेक्शन में 25 अंक के प्रश्न होंगे, और इस परीक्षा में माइनस मार्किंग नहीं होगी। परीक्षा के प्रश्न बहुविकल्पीय (MCQ) प्रकार के होंगे। डायरेक्ट लिंक के लिए updeled.gov.in पर जा सकते हैं।

17 अक्तूबर से शुरू होगी काउंसलिंग
यूपी डीएलएड 2024 के लिए स्टेट मेरिट लिस्ट 16 अक्टूबर 2024 को जारी की जाएगी, इसके बाद पहले चरण की काउंसलिंग 17 से 30 अक्टूबर 2024 के बीच होगी। पहले राउंड का एडमिशन प्रोसेस 13 नवंबर तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद, सेकंड राउंड की काउंसलिंग 20 नवंबर से 10 दिसंबर 2024 के बीच होगी। ध्यान रहे कि आवेदन करने के बाद फॉर्म में कोई करेक्शन नहीं किया जा सकेगा। डीएलएड इंस्टीट्यूट्स में ट्रेनिंग 12 दिसंबर 2024 से शुरू होगी।

Also Read