उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Sep 19, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

यूपी में बनेगा पहला सेमीकंडक्टर पार्क
देश में पहली बार सेमीकंडक्टर पॉलिसी लागू करने वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने एक और बड़ी पहल की है। इसके तहत योगी सरकार यूपी के ग्रेटर नोएडा स्थित जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास अब उत्तर प्रदेश का पहला सेमी कंडक्टर पार्क स्थापित करने जा रही है। प्रदेश सरकार की ओर से यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) के अंतर्गत सेक्टर 10 और सेक्टर 28 में सेमीकंडक्टर पार्क को स्थापित किए जाने की योजना है। इस पहल के माध्यम से देश और दुनिया की बड़ी चिप निर्माता कंपनियां उत्तर प्रदेश में अपने उद्यम लगाने के लिए आकर्षित होंगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

120 इलेक्ट्रिक बसें खरीदेगी योगी सरकार
योगी सरकार के निर्देश पर उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के बेड़े में 120 इलेक्ट्रिक बसों (100 के अतिरिक्त) के शामिल करने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। जल्द ही विभाग की तरफ से निविदा की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यह बसें अलीगढ़, मुरादाबाद, लखनऊ, अयोध्या एवं गोरखपुर क्षेत्र में संचालित की जायेंगी। इलेक्ट्रिक बसें सुविधायुक्त, अत्याधुनिक उपकरणों से लैस होंगी। अलीगढ़-मुरादाबाद क्षेत्र में 30-30 इलेक्ट्रिक बसें, लखनऊ, अयोध्या एवं गोरखपुर क्षेत्र में 20-20 इलेक्ट्रिक बसें संचालित की जायेंगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नक्शा मंजूर कराए बिना भवन निर्माण कराने वालों पर एलडीए मेहरबान
लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) ने मानचित्र स्वीकृत कराने के मामले में अहम फैसला किया है। प्राधिकरण के इस फैसले शहरी क्षेत्र में बड़ी संख्या में लोगों को राहत मिलेगी और नक्शा स्वीकृत नहीं होने के कारण उन्हें आए दिन जिस समस्या का सामना करना पड़ रहा था, उसका समाधान होगा। एलडीए ने ऐसे मकान मालिकों को राहत दी है, जिन्होंने नक्शा मंजूर कराए बिना भवन निर्माण करा​ लिया है। लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि प्राधिकरण ने आम जनता की सहूलियत के मद्देनजर ये फैसला किया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

एसजीपीजीआई में बनेगा 200 बेड का हार्ट सेंटर
राजधानी के प्रतिष्ठित चिकित्सा संस्थान संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) में जल्द ही बच्चों के लिए एक विशेष हार्ट सेंटर का निर्माण शुरू होने जा रहा है। यह 200 बेड का हार्ट सेंटर न केवल लखनऊ बल्कि पूरे उत्तर प्रदेश के लिए एक बड़ी सौगात साबित होगा। पीजीआई के निदेशक डॉ. आर.के. धीमान ने बताया की इस सेंटर का निर्माण कार्य अक्टूबर 2024 से शुरू होने की संभावना है और इसकी अनुमानित लागत लगभग 500 करोड़ रुपये है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस महत्वाकांक्षी परियोजना का शिलान्यास करेंगे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बिजली दरें बढ़ाने को UPPCL ने चला नया दांव
बिजली दरें बढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश विद्युत पावर कारपोरेशन लिमिटेड (UPPCL) ने नया दांव चला है। उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग (UPERC) के बिजली दर निर्धारण करने से पहले अधिकारियों ने चुपचाप इसका प्रस्ताव दाखिल कर दिया। इस पर मुहर लगने पर बिजली उपभोक्ताओं की जेब पर बोझ पड़ना तय माना जा रहा है। कारपोरेशन के अधिकारियों ने इलेक्ट्रिसिटी राइट ऑफ कंस्यूमर रूल 2020 की धारा 4 के तहत ये रास्ता निकाला है। वहीं प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद ने इसका विरोध किया है। संगठन के अध्यक्ष व राज्य सलाहकार समिति के सदस्य अवधेश कुमार वर्मा ने इस मामले में आयोग के अध्यक्ष अरविंद कुमार व सदस्य संजय कुमार सिंह से मुलाकात की और प्रस्ताव पर सवाल उठाए।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

डीएलएड के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया
उत्तर प्रदेश में डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड) प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया आज, 18 सितंबर 2024 को शुरू हो गई है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उत्तर प्रदेश द्वारा यह जानकारी दी गई है कि इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन updeled.gov.in पर कर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 9 अक्टूबर 2024 है, जबकि आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर 2024 है। इस बार अन्य राज्यों के अभ्यर्थियों को भी आवेदन करने की अनुमति दी गई है, लेकिन प्रवेश में प्राथमिकता उत्तर प्रदेश के कैंडिडेट्स को दी जाएगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read