SSC MTS Admit Card : एसएससी एमटीएस के लिए प्रवेश पत्र जारी, जानें कैसे करें डाउनलोड

UPT | Symbolic Image

Sep 19, 2024 15:10

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने मल्टी टास्किंग स्टाफ और हवलदार परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी करना शुरू कर दिया है। यह खबर उन सभी उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण है जिन्होंने इन पदों के लिए...

New Delhi News : कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने मल्टी टास्किंग स्टाफ और हवलदार परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी करना शुरू कर दिया है। यह खबर उन सभी उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण है जिन्होंने इन पदों के लिए आवेदन किया था। अब वे SSC की आधिकारिक क्षेत्रीय वेबसाइटों पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार SSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा परीक्षा से संबंधित अन्य प्रवेश पत्र भी क्षेत्रीय वेबसाइटों या आयोग द्वारा प्रदान किए गए सीधे लिंक के माध्यम से उपलब्ध हैं।


30 सितंबर से होगी परीक्षा
SSC ने उत्तर पश्चिमी क्षेत्र (NWR), दक्षिणी क्षेत्र (SR), पूर्वी क्षेत्र (ER) और केरल कर्नाटक क्षेत्र (KKR) में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के आवेदन की स्थिति भी जारी कर दी है। यह जानकारी उन उम्मीदवारों के लिए उपयोगी होगी जो अपने आवेदन की प्रगति के बारे में जानना चाहते हैं। एमटीएस और हवलदार की परीक्षा 30 सितंबर से 14 नवंबर 2024 तक आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर होगी। इस भर्ती अभियान के तहत कुल 9,583 रिक्तियों को भरा जाएगा, जिनमें 6,144 मल्टी-टास्किंग स्टाफ (गैर-तकनीकी) पद और 3,439 हवलदार पद शामिल हैं।

SSC MTS परीक्षा पैटर्न
केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) और केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो (CBN) द्वारा आयोजित एसएससी एमटीएस (गैर-तकनीकी) और हवलदार परीक्षा में दो चरणों में आयोजन किया जाएगा। यह चरण सभी उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य है और इसमें विभिन्न विषयों पर प्रश्न पूछे जाएंगे। पहला चरण कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा है, और दूसरा चरण शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी)/शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) है, जो पहले चरण से सफल उम्मीदवारों के लिए ऑफलाइन आयोजित किया जाएगा।

एडमिट कार्ड
उम्मीदवारों के लिए परीक्षा में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड एक अनिवार्य दस्तावेज है। यह दस्तावेज उम्मीदवार के नाम, रोल नंबर, परीक्षा केंद्र और परीक्षा का समय जैसी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है। परीक्षा की तिथि से पहले एडमिट कार्ड को डाउनलोड करना और उसका प्रिंट लेना आवश्यक है ताकि अंतिम समय में किसी भी प्रकार की परेशानी से बचा जा सके।

Also Read