मेडिकल फील्ड वालों के लिए शानदार मौका : बिना परीक्षा के सीनियर रेजिडेंट की मिलेगी जॉब, कुल 76 पदों पर होगी भर्ती

UPT | Symbolic Image

Oct 27, 2024 17:19

मेडिकल फील्ड वालों के लिए एम्स भोपाल में भर्ती निकली है। इस भर्ती अभियान के माध्यम से सीनियर रेजिडेंट के पदों को भरा जाएगा। इसके लिए उम्मीदवारों का चयन साक्षात्कार के आधार पर होगा।

Short Highlights
  • यह भर्ती कुल 23 विभागों के लिए निकाली गई
  • सीनियर रेजिडेंट नॉन एकेडमिक पदों के लिए निकाली गई भर्ती
AIIMS Vacancy 2024 : मेडिकल फील्ड में करियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। आयुर्विज्ञान संस्थान भोपाल (AIIMS Bhopal) ने सीनियर रेजिडेंट नॉन एकेडमिक पदों के लिए भर्ती निकाली है। आवेदन प्रक्रिया 21 अक्टूबर, 2024 से शुरू हो गई है। योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट (aiimsbhopal.edu.in) पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ध्यान दें कि आवेदन की अंतिम तिथि 5 नवंबर, 2024 है।

कुल 76 पदों पर होगी भर्ती
इस भर्ती अभियान के तहत एम्स भोपाल में रेजिडेंट के कुल 76 पदों को भरा जाएगा। यह भर्ती कुल 23 विभागों के लिए निकाली गई है। इसमें बायोकेमिस्ट्री, कार्डियोलॉजी, जनरल सर्जरी, पैथोलॉजी एंड लेब मेडिसिन समेत अन्य कई विभाग शामिल है। 


भर्ती के लिए जरूरी शैक्षणिक योग्यता
आयुर्विज्ञान संस्थान भोपाल में सीनियर रेजिडेंट नॉन एकेडमिक पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए कुछ महत्वपूर्ण योग्यता मानदंड हैं। उम्मीदवारों के पास एनएमसी, डीसीआई, या इंस्टीट्यूट ऑफ नेशनल इंपोर्टेंस से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय, कॉलेज और संस्थान से एमडी, एमएस, डीएनबी, या एमडीएस की पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल डिग्री होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, एनएमसी, डीसीआई, या राज्य मेडिकल/डेंटल काउंसिल में वैध रजिस्ट्रेशन भी आवश्यक है।

आवेदन शुल्क और आयु सीमा
आयुर्विज्ञान संस्थान भोपाल में सीनियर रेजिडेंट नॉन एकेडमिक पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 45 वर्ष होनी चाहिए। ऊपरी आयु सीमा में केवल आरक्षित वर्गों को छूट दी गई है और उम्र की गणना इंटरव्यू की तारीख के अनुसार की जाएगी। आवेदन शुल्क की बात करें तो सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 1500 रुपये है, जबकि एससी, एसटी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 1200 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि भुगतान एम्स भोपाल के नाम पर डिमांड ड्राफ्ट के जरिए किया जाएगा। वहीं सीनियर रेजिडेंट नॉन एकेडमिक पदों पर जिन उम्मीदवारों का चयन होगा उन्हें  67,700 रुपये प्रति माह वेतन दिया जाएगा।

Also Read