केंद्र सरकार का बड़ा एलान : अब सभी बुजुर्गों को मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ, कैबिनेट ने दी स्वीकृति

UPT | सभी बुजुर्गों को मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ

Sep 11, 2024 22:44

केंद्र सरकार ने बुधवार को एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए 70 वर्ष से अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) के अंतर्गत शामिल करने का ऐलान किया है।

Short Highlights
  • केंद्र सरकार का बड़ा एलान
  • बुजुर्गों को मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ
  • 6 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ
New Delhi : केंद्र सरकार ने बुधवार को एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए 70 वर्ष से अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिकों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) के अंतर्गत शामिल करने का ऐलान किया है। इस विस्तार के अंतर्गत, अब 70 साल या उससे अधिक उम्र के सभी लोग, चाहे उनकी आर्थिक स्थिति कैसी भी हो, इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। इस नई पहल का उद्देश्य 4.5 करोड़ परिवारों के 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना है। इससे पहले, आयुष्मान भारत योजना का लाभ केवल सीमित वर्ग के बुजुर्गों तक ही सीमित था, लेकिन अब इस योजना के तहत सभी बुजुर्गों को स्वास्थ्य बीमा की सुविधा मिलेगी।

6 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ
केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस निर्णय के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इस फैसले से देश भर के 4.5 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा, जिनमें 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिक शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इस पहल का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सभी 70 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोग स्वस्थ रहें और उन्हें गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सेवाएं प्राप्त हों। मंत्री ने यह भी बताया कि पात्र लाभार्थियों को एक नया अलग कार्ड जारी किया जाएगा, जिससे वे इस योजना के तहत सुविधाओं का लाभ उठा सकें। इस योजना के अंतर्गत, बुजुर्गों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलेगा, जो कि एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सुरक्षा कवच प्रदान करेगा।

अतिरिक्त कवर की भी सुविधा
जो वरिष्ठ नागरिक पहले से ही आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर किए गए परिवारों से संबंधित हैं, उन्हें 5 लाख रुपये का अतिरिक्त कवर मिलेगा। यह अतिरिक्त कवरेज परिवार के अन्य सदस्यों के कवर के साथ साझा नहीं किया जाएगा। इसका मतलब यह है कि 70 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को उनके चिकित्सा खर्चों के लिए अतिरिक्त लाभ मिलेगा, जिससे उनके स्वास्थ्य संबंधी खर्चों की चिंता कम होगी। इसके अलावा, जिन बुजुर्गों के पास पहले से सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजनाओं जैसे केंद्रीय सरकार स्वास्थ्य योजना (CGHS) या भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ECHS) का लाभ है, उन्हें या तो मौजूदा योजना को बनाए रखने का विकल्प मिलेगा या फिर AB PM-JAY का विकल्प चुनने की सुविधा मिलेगी।

बीजेपी ने किया था घोषणापत्र में वादा
भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने लोकसभा चुनाव के घोषणापत्र में वादा किया था कि वह आयुष्मान भारत योजना का विस्तार करेगी ताकि इसमें ट्रांसजेंडर समुदाय के सभी व्यक्तियों और 70 साल और उससे अधिक उम्र के बुजुर्गों को शामिल किया जा सके। इस वादे को पूरा करने के लिए, केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना में यह महत्वपूर्ण बदलाव किया है। इससे यह स्पष्ट होता है कि सरकार अपने चुनावी वादों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है और यह सुनिश्चित करना चाहती है कि स्वास्थ्य बीमा की सुविधा देश के सभी जरूरतमंद वर्गों तक पहुंच सके।

सीएम योगी बोले-पीएम मोदी ने वरिष्ठ नागरिकों को प्रदान किया 'स्वास्थ्य रक्षा कवच' 
केंद्रीय कैबिनेट में बुधवार को हुए  अनेक महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। इसमें 70 वर्ष व इससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को जन आरोग्य के तहत  स्वास्थ्य कवरेज  देने की घोषणा की। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार जताया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट 'एक्स' पर लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में आज केंद्रीय कैबिनेट द्वारा आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 70 वर्ष और उससे अधिक आयु के समस्त वरिष्ठ नागरिकों को स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करने का निर्णय अभिनंदनीय है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने लिखा कि लोक-कल्याणकारी राज्य की अवधारणा को सिद्ध करते इस संवेदनशील निर्णय से लगभग 4.5 करोड़ परिवारों और 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को ₹5 लाख तक मुफ्त इलाज की सुविधा प्राप्त होगी। आय की परवाह किए बिना सभी वरिष्ठ नागरिकों को 'स्वास्थ्य रक्षा कवच' प्रदान करने के लिए आपका हार्दिक आभार प्रधानमंत्री जी! 

सीएम योगी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा ‘पीएम इलेक्ट्रिक ड्राइव रिवोल्यूशन इन इनोवेटिव व्हीकल एन्हांसमेंट (पीएम ई-ड्राइव)’ योजना को स्वीकृति मिलने की भी सराहना की। सेवेम योगी ने लिखा कि इस क्रांतिकारी योजना से ईवी क्षेत्र में ₹10,900 करोड़ का परिव्यय किया जाएगा, जिससे ई-एम्बुलेंस, ई-बसों और ई-ट्रकों के माध्यम से हरित परिवहन को प्रोत्साहन मिलेगा। पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छ ऊर्जा की दिशा में यह योजना मील का पत्थर सिद्ध होगी। 

Also Read