बड़ी राहत : चुनाव से ठीक पहले देशभर में पेट्रोल-डीजल 2 रुपये प्रति लीटर सस्ता

UPT | प्रतीकात्मक फोटो।

Mar 14, 2024 22:04

देशभर में बृहस्पतिवार को पेट्रोल-डीजल 2 रुपये सस्ता हो गया। लोकसभा चुनाव से पहले इसे केंद्र सरकार की ओर से आम लोगों को बड़ी राहत माना जा रहा है।

Noida News : देशभर में बृहस्पतिवार को पेट्रोल-डीजल 2 रुपये सस्ता हो गया। लोकसभा चुनाव से पहले इसे केंद्र सरकार की ओर से आम लोगों को बड़ी राहत माना जा रहा है।

15 मार्च को सुबह 6 बजे से प्रभावी
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अनुसार, देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की कमी की गई है। नई कीमतें 15 मार्च को सुबह 6 बजे से प्रभावी हो जाएंगी। इससे डीजल से चलने वाले 58 लाख से अधिक भारी माल वाहनों, 6 करोड़ कारों और 27 करोड़ दोपहिया वाहनों के लिए परिचालन खर्च में कमी आएगी।
 

हरदीप पुरी ने दी जानकारी
केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट किया, "पेट्रोल और डीज़ल के दाम ₹2 रुपये कम करके देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर साबित कर दिया कि करोड़ों भारतीयों के अपने परिवार का हित और सुविधा सदैव उनका लक्ष्य है।

नवंबर 2022 से इतना कम हुआ रेट 
केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने दो अवसरों पर नवंबर 2021 और मई 2022 में पेट्रोल और डीजल पर सेंट्रल एक्साइज कम किया और ये सुनिश्चित किया कि भाजपा शासित राज्य वैट की दर कम करके ये राहत सीधा मोदी के परिवार को पहुंचाएं। यही कारण है कि आज भी भाजपा शासित और अन्य राज्यों के बीच पेट्रोल के दामों में लगभग ₹15 रुपये और डीजल के दामों में लगभग ₹11 रुपये तक का अंतर है। उन्होंने पहले दो बार में एक्साइज घटाकर पेट्रोल के दाम ₹13 रुपये प्रति लीटर कम हुए थे और डीजल ₹15 प्रति लीटर। बृहस्पतिवार की कटौती के बाद नवंबर 2022 से लेकर अब तक पेट्रोल दाम में हुई कुल 15 रुपये की कमी और डीजल के दाम में कुल 17 रुपये की कमी आएगी।

Also Read