नोएडा-गाजियाबाद की गाड़ी दिल्ली ले जाना पड़ेगा महंगा : सरकार कर रही कंजेशन टैक्स लगाने की तैयारी, जानिए क्या है इसकी वजह

UPT | नोएडा-गाजियाबाद की गाड़ी दिल्ली ले जाना पड़ेगा महंगा

Oct 12, 2024 18:18

अगर आप नोएडा या गाजियाबाद में रहते हैं और आपका ऑफिस दिल्ली में है, तो ये खबर आपके लिए है। अगर आप ऑफिस अपनी गाड़ी से जाते हैं, तो अब इसके लिए थोड़ी जेब भी ढीली करनी होगी

Short Highlights
  • अपनी गाड़ी दिल्ली ले जाना पड़ेगा महंगा
  • सरकार कर रही टैक्स लगाने की तैयारी
  • दिल्ली में प्रवेश पर चुकाना होगा शुल्क
Noida News : अगर आप नोएडा या गाजियाबाद में रहते हैं और आपका ऑफिस दिल्ली में है, तो ये खबर आपके लिए है। अगर आप ऑफिस अपनी गाड़ी से जाते हैं, तो अब इसके लिए थोड़ी जेब भी ढीली करनी होगी। जी नहीं, हम न तो पेट्रोल-डीजल के कीमत की बात कर रहे हैं और न ही टोल की। बल्कि दिल्ली सरकार तो अब आप पर कंजेशन टैक्स लगाने की तैयारी कर रही है।

क्या है ये कंजेशन टैक्स?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली में पीक आवर्स के दौरान प्रवेश करने वाले वाहनों पर दिल्ली सरकार ने कंजेशन टैक्स लगाने का फैसला किया है। यह टैक्स उन वाहनों से वसूला जाएगा, जो सुबह 8 से 10 और शाम 5:30 से 7:30 के बीच दिल्ली में प्रवेश करेंगे। हालांकि फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि कंजेशन टैक्स केवल दूसरे राज्यों के वाहनों पर लागू होगा या दिल्ली के भी वाहनों पर।



कैसे वसूला जाएगा कंजेशन टैक्स?
कंजेशन टैक्स वसूलने के लिए शहर में प्रवेश के 13 मुख्य पॉइंट्स पर सिस्टम लगाया जाएगा। इस पॉइंट्स से होकर जो भी वाहन दिल्ली में प्रवेश करेंगे, उन्हें ये टैक्स चुकाना पड़ेगा। हालांकि टैक्स वसूलने की प्रक्रिया मैनुअल नहीं रखी गई है, क्योंकि इससे जाम लगने की संभावना है। कंजेशन टैक्स की कटौती फास्टैग से की जाएगी। इस संबंध में प्रस्ताव भी तैयार कर लिया गया है।

इन वाहनों पर नहीं लगेगा टैक्स
सरकार ने इस टैक्स से दोपहिया वाहनों, इलेक्ट्रिक व्हीकल और प्रदूषण न करने वाली गाड़ियों को बाहर रखने का फैसला किया है। वैसे आपको बता दें कि मोटर व्हीकल अधिनियम में कंजेशन टैक्स जैसे किसी शुल्क का प्रावधान नहीं है। इसलिए या तो कानून में संशोधन करना होगा या नए नियम बनाए जाएंगे। इस टैक्स से एकत्र हुए पैसों का इस्तेमाल सार्वजनिक वाहनों को बढ़ाने और सड़कों को सुधारने में किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- दीपावली के बाद ट्रेनों में सीटों की किल्लत : लखनऊ से दिल्ली-मुंबई लौटने वालों के लिए वेटिंग का संकट

यह भी पढ़ें- काशी विश्वनाथ मंदिर : विजयदशमी से शास्त्र सम्मत प्रसादम होगा उपलब्ध, अमूल को सौंपी गई जिम्मेदारी

Also Read