कल से शुरू होंगे पीएम इंटर्नशिप योजना के आवेदन : 1 करोड़ युवाओं को मिलेगा टॉप कंपनियों में काम सीखने का मौका, ये रहा डायरेक्ट लिंक

UPT | कल से शुरू होंगे पीएम इंटर्नशिप योजना के आवेदन

Oct 11, 2024 19:52

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना का ऑनलाइन आवेदन 12 अक्टूबर से शुरू हो गया है। यह योजना विशेष रूप से युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए शुरू की गई है।

Short Highlights
  • पीएम इंटर्नशिप योजना के आवेदन कल से
  • कई प्रतिष्ठित कंपनियां देंगी युवाओं का मौका
  • 25 अक्टूबर है अंतिम तारीख
New Delhi : प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना का ऑनलाइन आवेदन 12 अक्टूबर से शुरू हो गया है। यह योजना विशेष रूप से युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। योग्य उम्मीदवार pminternship.mca.gov.in पर जाकर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत इंटर्नशिप के दौरान चयनित युवाओं को हर महीने 5000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। केंद्र सरकार की यह पहल युवाओं को कौशल विकसित करने और कार्य क्षेत्र में प्रवेश करने में मदद करेगी। प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना का उद्देश्य अगले पांच वर्षों में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करना है।

इन योग्यताओं को करना होगा पूरा
इस योजना के तहत चयनित युवाओं को भारत की टॉप 500 कंपनियों में इंटर्नशिप करने का अवसर मिलेगा, जिसमें गैस, तेल, ऊर्जा, ट्रैवल, और हॉस्पिटैलिटी जैसे क्षेत्रों में अधिकतम अवसर उपलब्ध हैं। 12 महीने की इंटर्नशिप के दौरान युवाओं को एकमुश्त 6000 रुपये की सहायता राशि भी मिलेगी। इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने वाले युवाओं को 21 से 24 वर्ष की आयु के बीच होना चाहिए और उन्हें कुछ शर्तों का पालन करना होगा, जैसे कि परिवार की आय 8 लाख रुपये से कम होनी चाहिए और परिवार में किसी सदस्य का स्थायी सरकारी नौकरी न हो। 



25 अक्टूबर है अंतिम तारीख
इंटर्नशिप के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर है और आवेदन की प्रक्रिया 12 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है। चयनित उम्मीदवारों की सूची 27 अक्टूबर को जारी की जाएगी और अंतिम लिस्ट 7 नवंबर को प्रकाशित होगी। इसके बाद 8 से 25 नवंबर के बीच चयनित उम्मीदवारों को ऑफर लेटर भेजे जाएंगे। इंटर्नशिप कार्यक्रम 2 दिसंबर से शुरू होगा।

कई प्रतिष्ठित कंपनियां देंगी मौका
इस योजना में विभिन्न प्रतिष्ठित कंपनियों ने भागीदारी की है, जैसे लार्सन एंड टुब्रो, महिंद्रा एंड महिंद्रा, और टेक महिंद्रा। इन कंपनियों ने अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इंटर्नशिप के पदों की जानकारी पोर्टल पर अपलोड की है। वर्तमान में 30 राज्यों के 79 जिलों में इंटर्नशिप के लिए 50,000 से अधिक अवसर उपलब्ध हैं। कंपनियों द्वारा दिए जाने वाले ऑफर लेटर के लिए उम्मीदवारों को समय सीमा के भीतर निर्णय लेना होगा।

यह भी पढ़ें- Lucknow News : अखिलेश यादव ने कर दिया जेपी की प्रतिमा पर माल्यार्पण, देखती रह गई पुलिस

यह भी पढ़ें- दिल्ली में विधायकों का सालाना फंड बढ़ाकर 15 करोड़ : सांसद के मुकाबले विकास निधि तीन गुना, उत्तर प्रदेश में है इतना...

Also Read