रेलवे में बंपर भर्ती : आरआरबी एनटीपीसी 2024 के लिए आवेदन शुरू, जानें कैसे करें अप्लाई

UPT | रेलवे

Sep 17, 2024 12:45

भारतीय रेलवे में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने NTPC (नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी) ग्रेजुएट और इंटरमीडिएट लेवल की बंपर भर्तियों का ऐलान किया है।

New Delhi News : भारतीय रेलवे में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने NTPC (नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी) ग्रेजुएट और इंटरमीडिएट लेवल की बंपर भर्तियों का ऐलान किया है। आरआरबी एनटीपीसी भर्ती 2024 के तहत 15,558 पदों पर नियुक्ति की जाएगी। इस भर्ती प्रक्रिया में ग्रेजुएट और इंटरमीडिएट लेवल के पदों के लिए अलग-अलग आवेदन तिथियों की घोषणा की गई है। ग्रेजुएट लेवल के लिए आवेदन 14 सितंबर 2024 से शुरू हो चुके हैं, जबकि इंटरमीडिएट लेवल के लिए आवेदन प्रक्रिया 21 सितंबर 2024 से शुरू होगी।

ग्रेजुएट और इंटरमीडिएट लेवल की पदों की जानकारी
RRB NTPC भर्ती के तहत, ग्रेजुएट और इंटरमीडिएट लेवल के अलग-अलग पदों पर भर्तियां की जाएंगी। ग्रेजुएट लेवल के तहत 8,113 पद और इंटरमीडिएट लेवल के तहत 3,445 पद उपलब्ध हैं। आवेदक रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट rrbapply.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
 ग्रेजुएट वाले गुड्स ट्रेन मैनेजर, चीफ कॉमर्शियल कम टिकट सुपरवाइजर, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट और स्टेशन मास्टर के पद के लिए आवेदन कर सकते है। 
इंटरमीडिएट वाले जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, ट्रेन क्लर्क और कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क के पद के लिए आवेदन कर सकते है।

आवेदन प्रक्रिया
आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rrbapply.gov.in पर जाना होगा। उम्मीदवारों को ध्यान रखना चाहिए कि आवेदन की अंतिम तिथि समाप्त होने से पहले अपने दस्तावेज़ और आवश्यक जानकारी भरनी होगी। इंटरमीडिएट लेवल के लिए आवेदन प्रक्रिया 21 सितंबर से शुरू होगी, जबकि ग्रेजुएट लेवल के लिए आवेदन 14 सितंबर से चालू हो चुके हैं।

सैलरी पैकेज 
RRB NTPC भर्ती के माध्यम से रेलवे में चयनित उम्मीदवारों को 7th CPC (सातवें वेतन आयोग) के आधार पर शानदार सैलरी और अन्य लाभ मिलते हैं। चयनित उम्मीदवारों को सरकारी आवास (क्वार्टर) और यात्रा के लिए ट्रेन पास जैसी सुविधाएं भी दी जाएंगी। सैलरी के अलावा, विभिन्न भत्ते और सुविधाएं भी मिलेंगी, जो सरकारी नौकरी के अन्य लाभों को और भी आकर्षक बनाती हैं।

इंटरमीडिएट लेवल की सैलरी 
  • जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट : ₹19,900
  • अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट : ₹19,900
  • ट्रेन क्लर्क : ₹19,900
  • कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क : ₹21,700

ग्रेजुएट लेवल की सैलरी
  • गुड्स ट्रेन मैनेजर : ₹29,200
  • चीफ कॉमर्शियल कम सुपरवाइजर : ₹35,400
  • सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट: ₹29,200
  • जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट : ₹29,200
  • स्टेशन मास्टर : ₹35,400

आवेदन के लिए योग्यता
इंटरमीडिएट लेवल के पदों के लिए उम्मीदवारों को 12वीं पास होना आवश्यक है, जबकि ग्रेजुएट लेवल के पदों के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा, सभी उम्मीदवारों को आयु सीमा, फिजिकल फिटनेस और अन्य दिशानिर्देशों को पूरा करना होगा।

Also Read