Ration Card E KYC : यूपी के 18 करोड़ लोगों को फ्री राशन के लिए कराना होगा यह काम, वरना बंद हो जाएगा मुफ्त का अनाज

UPT | फाइल फोटो

Jun 15, 2024 15:15

शासन की तरफ से राशन कार्ड धारकों का ई-केवाईसी कराया जा रहा है। विभाग का मानना है कि कई जगहों पर मृतक या फिर बाहर रहने वाले लोग भी राशन का लाभ ले रहे हैं। ई-केवाईसी से यह जानकारी मिल सकेगी की मुखिया के अलावा घर में...

UPT Desk News : अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं और सरकार के फ्री राशन स्कीम का लाभ ले रहे हैं तो बिना समय बर्बाद किए आपको ई- केवाईसी करा लेना चाहिए। ई- केवाईसी राशन कार्ड धारक किसी भी राशन विक्रेता की दुकान पर जाकर आसानी से करा सकते हैं।

क्यों जरूरी है ई केवाईसी
शासन की तरफ से राशन कार्ड धारकों का ई-केवाईसी कराया जा रहा है। विभाग का मानना है कि कई जगहों पर मृतक या फिर बाहर रहने वाले लोग भी राशन का लाभ ले रहे हैं। ई-केवाईसी से यह जानकारी मिल सकेगी की मुखिया के अलावा घर में और कितने लोग है। सत्यापन के बाद बाहर रहने वाले और मृतकों के नाम हटा दिए जाएंगे। इससे जो लोग सच में फ्री राशन के हकदार है उन्हें राशन मिल पाएगा।

प्रति यूनिट पांच किलों राशन
बता दें पूरे उत्तर प्रदेश में कुल 3,60, 95, 799 राशन कार्ड धारक हैं। प्रति यूनिट पांच किलो राशन दिया जाता है। ऐसे में कुल 18,04,78,995 लोगों को फ्री राशन की सुविधा मिल रही हैं। वहीं कानपुर जिले में 7 लाख 47 हजार 474 एपीएल कार्ड धारक हैं। इनमें 63 हजार से ज्यादा अंत्योदय कार्ड धारक हैं। राशन कार्ड धारकों के सत्यापन के लिए सभी कोटेदार को निर्देश दे दिए गए है। 

बंद हो जाएगा मुफ्त अनाज
खाद्य एवं रसद आपूर्ति विभाग की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक अगर राशन कार्ड धारक और उसमें नाम दर्ज हर सदस्य तय समय पर ई-केवाईसी नहीं कराते हैं तो फिर मुफ्त अनाज योजना का लाभ लेने में उन्हें परेशानी आ सकती है। राशन कार्ड से जुड़े व्यक्ति का नाम हटा सकते है या फिर अस्थायी तौर पर राशन कार्ड ब्लॉक हो सकता है। यानी सस्ता अनाज लेने के लिए ई -केवाईसी जरूरी है।

सभी को करानी होगी ई - केवाईसी
सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन कार्ड में जितने भी सदस्यों के नाम दर्ज हैं। उन सभी को अपनी अपनी ई- केवाईसी करानी होगी। राशन विक्रेता या अपने कोटेदार के पास जाकर ई- पॉस मशीन में सबका अंगूठा लगाना होगा।

कैसे और कहां कराएं ई-केवाईसी
राशन कार्ड धारकों के लिए ई-केवाईसी कराने का प्रोसेस आमतौर पर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों है। यहां हम आपको दोनों के बारे में बता रहे है।

ऑनलाइन ई-केवाईसी कराने का तरीका:
  • सरकारी वेबसाइट पर जाएं: आपके राज्य की खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। उदाहरण के लिए, उत्तर प्रदेश के लिए epds.up.gov.in वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • ई-केवाईसी सेक्शन खोजें: वेबसाइट पर जाकर ई-केवाईसी से संबंधित लिंक या सेक्शन खोजें।
  • राशन कार्ड विवरण दर्ज करें: आपको अपना राशन कार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।
  • OTP दर्ज करें: विवरण दर्ज करने के बाद आपके आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर OTP (One Time Password) भेजा जाएगा।OTP दर्ज करने के बाद सबमिट करें।
  •  सत्यापन प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी होने पर आपको एक संदेश मिलेगा कि आपकी ई-केवाईसी सफलतापूर्वक पूरी हो गई है।
ऑफलाइन ई-केवाईसी कराने का तरीका:
  • नजदीकी राशन दुकान पर जाएं: अपने नजदीकी राशन दुकान पर जाएं जहां पर पीडीएस (Public Distribution System) का संचालन होता है।
  • दस्तावेज़ जमा करें: अपने आधार कार्ड और राशन कार्ड की फोटोकॉपी के साथ आवश्यक दस्तावेज जमा करें।
  • बायोमेट्रिक सत्यापन: कुछ राज्यों में बायोमेट्रिक सत्यापन के लिए आपका फिंगरप्रिंट स्कैन किया जा सकता है।
  • आवेदन जमा करें: आवश्यक दस्तावेज और बायोमेट्रिक सत्यापन के बाद अपने आवेदन को जमा करें।
  • प्राप्ति रसीद लें: आवेदन जमा करने के बाद प्राप्ति रसीद लें जिसमें आपके ई-केवाईसी का स्टेटस और संदर्भ नंबर हो।

Also Read