उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Sep 20, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

इलेक्ट्रिक बसों के लिए मिले डेढ़ हजार करोड़
महाकुम्भ मेले के लिए परिवहन निगम ने तैयारियां तेज कर दी हैं। आगामी 13 जनवरी से शुरू होने वाले इस मेले के लिए परिवहन निगम सात हजार बसें चलाएगा। शासन से निगम को अब तक डेढ़ हजार करोड़ रुपये मिल चुके हैं। जिसका उपयोग इलेक्ट्रिक बसों के लिए किया जाएगा। बसों के चालक और परिचालक को मिलने वाला वर्दी भत्ता अक्टूबर के पहले सप्ताह तक उनके खाते में भेजा जायेगा। परिवहन निगम ग्रीन रूटों को चिन्हित करते हुए बसों के संचालन की तैयारी कर रहा है। परिवहन निगम 100 इलेक्ट्रिक बसें खरीदने करने का टेण्डर कर चुका है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

चंडीगढ़ विश्वविद्यालय उन्नाव को कैबिनेट की मंजूरी
उत्तर प्रदेश में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण बदलाव के तहत सरकार ने उन्नाव जिले में चंडीगढ़ विश्वविद्यालय की स्थापना को अंतिम मंजूरी दे दी है। इस निर्णय से प्रदेश के छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्राप्त होगी और यह उत्तर प्रदेश के शिक्षा परिदृश्य में एक नया अध्याय जोड़ने वाला है। इस निर्णय से प्रदेश में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा और गुणवत्ता में वृद्धि होगी, जो उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार और भविष्य के बेहतर अवसर लेकर आएगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

आवास विकास परिषद का बड़ा फैसला
आवास विकास परिषद ने बोर्ड बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए आवासीय और व्यावसायिक भूखंडों के विकास में बड़ा बदलाव किया है। परिषद में पारित नए प्रस्ताव के अनुसार अब आवासीय श्रेणी के दो और व्यावसायिक श्रेणी के चार भूखंडों को मिलाकर एक बड़े भूखंड पर मकान या कॉम्प्लेक्स का निर्माण संभव होगा। इस फैसले का उद्देश्य शहर के विभिन्न हिस्सों में बड़े भूखंडों पर संगठित और सुव्यवस्थित विकास को बढ़ावा देना है। बैठक में आवास आयुक्त बलकार सिंह समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे। इस नई व्यवस्था के तहत दो भूखंडों को मिलाकर एक भूखंड के रूप में निर्माण कराने के लिए नक्शा पास किया जा सकेगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

परीक्षा केंद्र निर्धारण का शेड्यूल जारी
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने वर्ष 2025 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन परीक्षा केंद्र निर्धारण प्रक्रिया की आधिकारिक समय-सारिणी जारी कर दी है। यूपी बोर्ड के सचिव भगवती सिंह ने बताया कि शुचिता, गुणवत्ता और नकल-विहीन परीक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से परीक्षा केंद्रों का निर्धारण ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा। समय-सारिणी के अनुसार परीक्षा केंद्रों का निर्धारण 25 सितंबर 2024 से शुरू होकर 28 नवंबर 2024 तक पूरा किया जाएगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

जल्द शुरू होगा सरसावा का सिविल एयरपोर्ट
सरसावा में नवनिर्मित सिविल एयरपोर्ट के उद्घाटन को लेकर नई खबर सामने आई है। जानकारी के अनुसार, इस महीने के अंत तक एयरपोर्ट का उद्घाटन किया जा सकता है, जिससे सरसावा से विभिन्न शहरों के लिए हवाई सेवाएं शुरू हो सकेंगी। इससे स्थानीय लोगों को हवाई यातायात की सुविधा मिलेगी, जो कि व्यापार और पर्यटन के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। सिविल एयरपोर्ट के खुलने से सरसावा एक प्रमुख हवाई यातायात केंद्र के रूप में उभर सकता है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

एसएससी एमटीएस के लिए प्रवेश पत्र जारी
कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने मल्टी टास्किंग स्टाफ और हवलदार परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी करना शुरू कर दिया है। यह खबर उन सभी उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण है जिन्होंने इन पदों के लिए आवेदन किया था। अब वे SSC की आधिकारिक क्षेत्रीय वेबसाइटों पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवार SSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा परीक्षा से संबंधित अन्य प्रवेश पत्र भी क्षेत्रीय वेबसाइटों या आयोग द्वारा प्रदान किए गए सीधे लिंक के माध्यम से उपलब्ध हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मुरादाबाद से लखनऊ की दूरी सवा घंटे में तय
मुरादाबाद के लोगों के लिए लखनऊ की हवाई उड़ानें बेहद लोकप्रिय हो रही हैं। जो महज सवा घंटे में 355 किमी की दूरी तय करती हैं। इस बढ़ती मांग को देखते हुए फ्लाई बिग कंपनी कानपुर, देहरादून और गाजियाबाद के लिए नई उड़ानें शुरू करने की योजना बना रही है। मुरादाबाद से लखनऊ के लिए हवाई सेवाएं सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार सुबह 9:35 बजे शुरू होती हैं। 19 सीटर विमान का बेस फेयर 999 रुपये है, लेकिन टैक्स जोड़ने के बाद किराया 1348 रुपये हो जाता है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read