यूपीआईटीएस 2024 : दूसरे संस्करण को सफल बनाने के लिए दिल्ली में निकाला रोड शो, अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने की कोशिश

UPT | कार्यक्रम में भाग लेते अधिकारी

Feb 29, 2024 20:25

उत्तर प्रेदश इंटरनेशनल ट्रेड शो 2024 को लेकर दिल्ली में एक रोड़ शो शुक्रवार 29 फरवरी को निकाला गया। इस रोड़ शो को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट के सहयोग से आयोजित किया गया...

New Delhi News : उत्तर प्रेदश इंटरनेशनल ट्रेड शो 2024 को लेकर दिल्ली में एक रोड़ शो शुक्रवार 29 फरवरी को निकाला गया। इस रोड़ शो को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट के सहयोग से आयोजित किया गया। यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2024 से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने के लिए आयोजकों द्वारा यह रोड शो भारत मंडपम, प्रगति मैदान में भारत टैक्स 2024 के कार्यक्रम के दौरान आयोजित किया गया। यह रोड़ शो 25 से 29 सितंबर तक होने वाले यूपीआईटीएस 2024 की अगुवाई में एक आयोजन महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुआ है।

25 से 29 सितंबर तक होगा यूपीआईटीएस 2024 कार्यक्रम 
यूपी के एमएसएमई मंत्री राकेश सचान मुख्य अतिथि के रूप में रोड शो में शामिल हुए । साथ ही उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एमएसएमई और निर्यात प्रोत्साहन के अतिरिक्त मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद सहित कई सम्मानित गणमान्य व्यक्तियों ने भी कार्यक्रम में भाग लिया । उत्तर प्रदेश सरकार के एमएसएमई और निर्यात संवर्धन विभाग द्वारा, इंडिया एक्सपोज़िशन मार्ट लिमिटेड (आईईएमएल), ग्रेटर नोएडा के सहयोग से आयोजित किए गए इस कार्यक्रम में 25 से 29 सितंबर तक होने वाले यूपीआईटीएस 2024 कार्यक्रम को लेकर रणनीतिक तैयारियों और दूरदर्शी दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला गया।

पीएम मित्र पार्क सभी औद्योगिक इकाइयों के लिए जल्द खुलेगा 
रोड़ शो के दौरान उत्तर प्रदेश के एमएसएमई मंत्री राकेश सचान ने अपने संबोधन में कहा कि उत्तर प्रदेश ने पिछले कुछ वर्षों में अभूतपूर्व विकास किया है और यह सभी को दिखाई दे रहा है। खुद पीएम मोदी ने एमएसएमई के विकास के प्रयासों के लिए उत्तर प्रदेश की सराहना की है। जिसने अन्य राज्यों के लिए भी एक उदाहरण स्थापित किया है। उन्होंने राज्य में 96 लाख से अधिक एमएसएमई इकाइयां होने पर गर्व व्यक्त किया। साथ ही कहा कि राज्य में हाईवे, एयरपोर्ट और इंफ्रास्ट्रक्चर जैसी सुविधाओं के साथ व्यापार-व्यवसाय की अपार संभावनाएं हैं। जल्द ही, पीएम मित्र पार्क सभी औद्योगिक इकाइयों के लिए खुलेगा और उत्तर प्रदेश के विकास में योगदान देगा। सभी को यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के दूसरे संस्करण में भाग लेना चाहिए, जो व्यवसाय की दृष्टि से पिछले संस्करण की तुलना में अधिक आकर्षक होगा।

यूपी के निर्माताओं को पूरे विश्व के बाजारों से जोड़ने के लिए प्रतिबद्ध 
कार्यक्रम के दौरान एमएसएमई और निर्यात प्रोत्साहन के अतिरिक्त मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने सभी से इस शो में भाग लेने की अपील करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के निर्माताओं को न केवल पूरे देश बल्कि पूरे विश्व के विशाल बाजारों से जोड़ने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि यूपीआईटीएस के पहले संस्करण के आयोजन के दौरान हमें कुछ आशंकाएं थीं, मगर इसके बावजूद हमें बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली। इस बार हम उत्तर प्रदेश की क्षमता को प्रदर्शित करने के लिए भव्य आयोजन को लेकर अधिक आश्वस्त हैं।
 
यूपीआईटीएस 2024 इस बार और भी भव्य होगा 
आईईएमएल के चैयरमैन डॉ राकेश कुमार ने उत्तर प्रदेश सरकार के प्रति मेगा ट्रेड शो के आयोजन के लिए सभी सहायता देने के लिए अपना आभार व्यक्त किया और कहा कि इस बार हम उन श्रेणियों और क्षेत्रों को शामिल करेंगे जो जगह की कमी के कारण पिछले संस्करण में शामिल नहीं थे। उन्होंने पिछले संस्करण में छूट गए उत्पादों और उद्यमों को प्रदर्शित करने का वादा भी किया। उन्होंने कहा कि यूपीआईटीएस 2024 और भी भव्य होगा और सफलता में मील के पत्थर साबित होगा।

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2023 रहा था अभूतपूर्व सफल
आईईएमएल के चैयरमैन डॉ राकेश कुमार ने कहा कि यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो (यूपीआईटीएस) 2023 की अभूतपूर्व सफलता ने उत्तर प्रदेश को वैश्विक मंच पर एक मजबूत ताकत के रूप में उभरने पर जोर दिया था।  इस कार्यक्रम ने 500 से अधिक विदेशी खरीदारों, 70,000 घरेलू खरीदारों और 300,000 से अधिक आगंतुकों को आकर्षित किया था। आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण के प्रति राज्य की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए, एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) जैसी योजनाओं की सफलता की कहानियां लिखी गईं, जो निर्यात और रोजगार सृजन में एक महत्वपूर्ण वृद्धि दिखाती हैं, जिससे उत्तर प्रदेश एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लक्ष्य की ओर तेज़ी से अग्रसर है।

4000 करोड़ रुपये का बड़ा व्यवसाय उत्पन्न करने की उम्मीद 
यूपीआईटीएस 2024 का लक्ष्य अपने पूर्व सत्र द्वारा रखी गई ठोस नींव पर उन अपेक्षाओं पर खरा उतरना है, जो सभी को इससे है। यह एक अद्वितीय सोर्सिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो नीति निर्माताओं, उद्योग के नेताओं, उद्यमियों और अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों को एक साथ लाता है। साथ ही सहयोग के अवसरों को बढ़ावा भी देता है। यह शो उत्तर प्रदेश की सर्वश्रेष्ठ शिल्प कौशल, नवाचार और व्यावसायिक क्षमता का प्रदर्शन करता है। इस बीच काउंसिल ऑफ बाइंग एंड सोर्सिंग कंसल्टेंट्स ने उल्लेख किया कि वे दूसरे यूपीआईटीएस 2024 के दौरान 4000 करोड़ रुपये का बड़ा व्यवसाय उत्पन्न करने की उम्मीद कर रहे हैं।

अत्यधिक सकारात्मक प्रतिक्रिया ने लोगों की अपेक्षा और उनकी रुचि को दर्शाया 
इस रोड शो ने विविध दर्शकों को आकर्षित किया, जिनमें विभिन्न फोकस क्षेत्रों, व्यापार संघों, वाणिज्य मंडलों के प्रतिनिधि और उत्तर प्रदेश के एमएसएमई और निर्यात संवर्धन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे। व्यापार प्रतिनिधियों और संगठनात्मक नेताओं की अत्यधिक सकारात्मक प्रतिक्रिया ने आगामी यूपीआईटीएस 2024 से लोगों की अपेक्षा और इस मेले में उनकी रुचि को दर्शाया है।

Also Read