एक्सप्रेस-वे पर चलना है तो ध्यान रखें! लेन तोड़ने पर लगेगा तगड़ा जुर्माना, सीट बेल्ट नहीं लगाया तो खैर नहीं

UPT | लेन तोड़ने पर लगेगा तगड़ा जुर्माना

Aug 02, 2024 16:21

एक्सप्रेस-वे पर चलने वाले लोगों के लिए अब नियम नहीं मानने पर तगड़े जुर्माने का प्रावधान किया जाएगा। ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की रोड सेफ्टी यूनिट ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को कई सुझाव दिए हैं।

Short Highlights
  • लेन तोड़ने पर लगेगा तगड़ा जुर्माना
  • NHAI को रोड सेफ्टी यूनिट ने भेजा सुझाव
  • प्रदेश के लोगों पर होगा अधिक असर
New Delhi : एक्सप्रेस-वे पर चलने वाले लोगों के लिए अब नियम नहीं मानने पर तगड़े जुर्माने का प्रावधान किया जाएगा। ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की रोड सेफ्टी यूनिट ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को कई सुझाव दिए हैं। इसमें लेन तोड़ने या सीट बेल्ट नहीं लगाने पर तगड़े जुर्माने का प्रावधान भी शामिल है। अक्सर देखा जाता है कि एक्सप्रेस-वे पर चलने वाले वाहन चालक नियमों की अवहेलना करते हैं, जिससे दुर्घटना होने का खतरा बना रहता है। लेकिन नए नियम लागू होने पर ऐसा नहीं होगा।

नियमों को लेकर नहीं है जागरुकता
एक्सप्रेस-वे पर वाहनों के लिए तीन लेन होते हैं। बायीं लेन पर भारी वाहन जैसे बस, ट्रक इत्यादि चलते हैं। वहीं बीच वाली लेन पर हल्के वाहन या कार इत्यादि चलाए जाते हैं। इसके अलावा सबसे आखिरी लेन खाली छोड़ी जाती है, जिससे यदि कोई वाहन ओवरटेक कर आगे जाना चाहे, तो उसे रास्ता मिल सके। लेकिन इन नियमों को लेकर न तो लोगों में जागरुकता है और न ही इसे मानने की नियत। यही वजह है कि एक्सप्रेस-वे पर आए दिन हादसे होते हैं। लेकिन रोड सेफ्टी यूनिट ने जो सुझाव दिए हैं, अगर वह मान लिए जाते हैं, तो न सिर्फ लोग नियम मानने को बाध्य होंगे, बल्कि दुर्घटनाओं पर भी लगाम लगेगी।

इतना लगाया जाएगा जुर्माना
रोड सेफ्टी यूनिट ने सुझाव दिया है कि अगर लेन तोड़ने और सीट बेल्ट नहीं लगाने वाले वाहन चालकों पर जुर्माना लगाया जाए। इसके लिए एक्सप्रेसज-वे पर लगे कैमरों के सॉफ्टवेयर को भी अपडेट किया जाए। सुझाव के मुताबिक, सीट बेल्ट नहीं लगाने वालों पर एक हजार रुपये और लेन तोड़ने वालों पर दो हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाए। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानी NHAI इस पर जल्द ही फैसला ले सकता है। इन सुझावों को सड़क सुरक्षा के लिहाज से काफी अहम माना जा रहा है।

प्रदेश के लोगों पर होगा अधिक असर
अगर ये सुझाव मान लिए जाते हैं, तो उत्तर प्रदेश के लोगों पर इसका सबसे अधिक असर देखने को मिलेगा। मेरठ एक्सप्रेस-वे और यमुना एक्सप्रेस-वे पर हर रोज लाखों लोग सफर करते हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में एक्सप्रेस-वे का जाल बिछ रहा है। ये फैसला न सिर्फ प्रदेश के करोड़ों लोगों को प्रभावित करेगा, बल्कि आए दिन हो रही दुर्घटनाओं पर भी लगाम लगेगी।

Also Read