व्हाट्सएप पर आया है ट्रैफिक चालान तो सावधान : एक गलती से लुट जाएगी जिंदगीभर की कमाई, जानिए पूरा मामला

UPT | व्हाट्सएप पर आया है ट्रैफिक चालान तो सावधान

Jul 18, 2024 14:52

देश-दुनिया से जुड़ा कोई सरकारी आदेश हो, या फिर कोई निजी बातचीत, सब कुछ सेकेंडों में व्हाट्सएप पर हो जाता है। लेकिन इस सहूलियत का फायदा उठाकर हैकर्स लोगों को चूना लगाने में जुटे हैं।

Short Highlights
  • व्हाट्सएप पर हो रहा साइबर फ्रॉड
  • साइबर सिक्योरिटी कंपनी ने दी चेतावनी
  • प्रॉक्सी IP का इस्तेमाल कर रहे हैकर्स
New Delhi : आज के दौर में छोटे से छोटे और बड़े से बड़े काम के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेना काफी आम हो गया है। देश-दुनिया से जुड़ा कोई सरकारी आदेश हो, या फिर कोई निजी बातचीत, सब कुछ सेकेंडों में व्हाट्सएप पर हो जाता है। लेकिन इस सहूलियत का फायदा उठाकर हैकर्स लोगों को चूना लगाने में जुटे हैं और उनके निशाने पर सबसे ज्यादा भारतीय यूजर्स हैं।

कैसे हो रहा है ये फ्रॉड?
दरअसल हैकर्स भारतीय नागरिकों को व्हाट्सएप के जरिए फर्जी ट्रैफिक ई-चालान भेज रहे हैं। इसमें लोगों से ये कहा जा रहा है कि उनका चालान कट चुका है, ऐसे में वह चालान भर दें। इस मैसेज में फर्जी चालान के नोटिस के साथ-साथ एक लिंक या APK फाइल भी अटैच रहती है। अगर इस पर आप गलती से भी क्लिक कर देंगे, तो आपके फोन का पूरा एक्सेस स्कैमर्स को मिल जाएगा। इसके बाद न सिर्फ आपकी निजी जानकारी चुरा ली जाएगी, बल्कि पलक झपकते ही आपका पूरा अकाउंट भी खाली हो जाएगा।

साइबर सिक्योरिटी कंपनी ने दी चेतावनी
इस स्कैम के बारे में एक साइबर सुरक्षा के लिए काम करने वाली कंपनी ने चेतावनी जारी की है। कंपनी का कहना है कि वियतनाम में बैठे हैकर्स भारतीयों को निशाने पर ले रहे हैं। कंपनी के मुताबिक, हैकर्स Maorrisbot नाम के एक मालवेयर का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस मालवेयर की मदद से ही भारतीयों को साइबर स्कैम का शिकार बनाया जा रहा है। स्कैमर्स अपनी पहचान छिपाने के लिए प्रॉक्सी IP का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

साइबर फ्रॉड से कैसे बचें?
दावा किया गया है कि इस मालवेयर के जरिए भारत में करीब 4500 से ज्यादा डिवाइसेस को निशाना बनाया जा चुका है। इसके सबसे ज्यादा मामले गुजरात और कर्नाटक में सामने आए हैं। इस स्कैम की मदद से स्कैमर्स ने लोगों को 16 लाख रुपये से ज्यादा का चूना लगाया है। इस स्कैम से सावधान रहने के लिए आप ऐसे किसी भी मैसेज पर भरोसा न करें। किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें और न ही किसी अनजान एप को डाउनलोड करें। किसी भी तरह की जानकारी सोशल मीडिया पर साझा करने से पहले सामने वाले के पहचान की पुष्टि जरूर कर लें।

Also Read