जाना पड़ सकता है जेल : अगर आपकी खिड़की पर AC और बालकनी में है गमला, तो हो जाएं सावधान ! 

UPT | Symbolic Photo

Aug 19, 2024 19:24

मगर आपकी लापरवाही की वजह से किसी को नुकसान होता है या किसी की जान चली जाती है तो जेल का प्रावधान है। जैसे अगर आपकी बालकनी में रखा गमला किसी के सिर पर गिर जाता है या दिल्ली के मामले की तरह एसी गिर जाता है तो मुश्किल हो सकती है..

New Delhi News : हाल ही में दिल्ली के करोल बाग इलाके में एक दुखद घटना हुई, जहां एक इमारत से गिरे एयर कंडीशनर (एसी) की चपेट में आकर एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई। यह घटना सुरक्षा मानकों और व्यक्तिगत जिम्मेदारी के महत्व को रेखांकित करती है। ध्यान देने वाली बात ये है कि बालकनी में रखे गमले और ये विंडो एसी जेल जाने का कारण बन सकते हैं, तो आइए जानते है कि इससे जुड़े नियम क्या हैं...

गमला एसी की वजह से जाना पड़ सकता है जेल
दिल्ली में हुई घटना से आप सोच सकते हैं कि आपके घर में लगे एसी और गमले किस तरह खतरनाक हो सकते हैं। दरअसल, दिल्ली में इस घटना के बाद धारा125(ए)/106 बीएनएस के तहत मामला दर्ज किया गया है। इस धारा में जुर्माने के साथ जेल जाने का भी प्रावधान है। ऐसे में अगर दुर्भाग्यवश किसी के साथ इस तरह घटना हो जाती है तो काफी मुश्किल हो सकती है। 

क्या है धारा 125(ए)/106 बीएनएस
भारतीय न्याय संहिता की धारा 106 (धारा 125-ए) के तहत अगर कोई भी व्यक्ति बिना सोचे-समझे या लापरवाही से कोई ऐसा काम कर देता है, जो किसी व्यक्ति की मृत्यु का कारण बनता है तो उन्हें दंडित किया जाता है। ये मामला गैर इरादतन हत्या की श्रेणी में नहीं आता है और उसे 5 साल तक की सजा सुनाई जा सकती है और जुर्माना भी लगाया जा सकता है। इसमें भी अलग-अलग परिस्थितियां होती है, जिसे मेडिकल के दौरान होने वाली लापरवाही, गाड़ी चलाने के दौरान लापरवाही आदि शामिल है। हर मामले में अलग अलग सजा का प्रावधान है।

मगर आपकी लापरवाही की वजह से किसी को नुकसान होता है या किसी की जान चली जाती है तो जेल का प्रावधान है। जैसे अगर आपकी बालकनी में रखा गमला किसी के सिर पर गिर जाता है या दिल्ली के मामले की तरह एसी गिर जाता है तो मुश्किल हो सकती है। इन हादसों को लापरवाही में गिना जाएगा। इसके साथ ही अगर एसी घर की बाउंड्री से ज्यादा बाहर निकल रखा है तो अतिक्रमण को लेकर भी कार्रवाई की जा सकती है।

Also Read