महाकुंभ 2025 : दारागंज पीएचसी में हेल्थ एटीएम मशीन से मुफ्त होगी जांच, मिलेंगी दवाएं

UPT | हेल्थ एटीएम मशीन

Oct 28, 2024 14:44

महाकुंभ के दौरान श्रद्धालुओं व अन्य मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें। इसके लिए दारागंज पीएचसी में जल्द ही हेल्थ एटीएम की सुविधा शुरू होगी।

Short Highlights
  • महा कुंभ के दौरान श्रद्धालुओं के  लिए हेल्थ एटीएम मशीन लगाई जाएगी 
  • नवंबर से हेल्थ एटीएम की सुविधा मरीजों को मिलने लगेगी।
  • यहां 64 प्रकार की जांचें और दवाएं भी मिलेंगी।
Prayagraj News : महाकुंभ के दौरान श्रद्धालुओं और अन्य मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें। इसके लिए दारागंज पीएचसी में जल्द ही हेल्थ एटीएम की सुविधा शुरू की जाएगी। पीएचसी भवन में चल रहे निर्माण कार्य के कारण हेल्थ एटीएम स्थापित करने में देरी हो रही है। हालांकि नवंबर से मरीजों को हेल्थ एटीएम की सुविधा मिलने लगेगी। यहां 64 तरह की जांचें और दवाएं भी उपलब्ध होंगी। यह शहर का इकलौता पीएचसी होगा जहां मरीजों को हेल्थ एटीएम की सुविधा मिलेगी।

क्या है हेल्थ एटीएम
बैंक की एटीएम मशीन की तरह ही हेल्थ एटीएम एक टच स्क्रीन कियोस्क टेक्नोलॉजी वाला हार्डवेयर है, जिसमे मरीज के स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के प्रबंधन के लिए बनाया गया है। यहां इसके उपभोक्ताओं को इंटरनेट के जरिये स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दी जाएगी। मरीज अपनी बीमारी के बारे में इसमें बताएगा। उसी जानकारी के आधार पर उसको मशीन द्वारा दवा और बचाव की जानकारी भी मिल जाएगी। आपको बता दें कि हेल्थ एटीएम एक तरह की मशीन ही है। ये मशीन पैथोलॉजिकल टेस्ट करने में सक्षम है। इसके अलावा, हेल्थ एटीएम से आपको बिना कोई पैसा चुकाए दवाई भी मुफ्त मिल सकती है। हेल्थ एटीएम से आप बीपी और शुगर जैसी तमाम बीमारियों की जांच करवा सकते हैं।


दारागंज पीएचसी एक अस्पताल से कम नहीं
दरअसल मेला क्षेत्र के करीब होने की वजह से दारागंज पीएचसी का विस्तारीकरण किया जा रहा है। यह पीएचसी किसी अस्पताल से कम नहीं है। यहां पर पहले से दंत रोग विभाग व पुरुष नसबंदी के ऑपरेशन की व्यवस्था है। इसके अलावा महिला ओपीडी, टीबी व पांच बेड का वार्ड बनाया गया है।

Also Read