यति नरसिंहानंद के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई आज : पैगंबर मोहम्मद और कुरान पर की थी टिप्पणी

UPT | यति नरसिंहानंद

Oct 23, 2024 15:10

इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दायर कर भाषण को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से हटाने की मांग की गई जिसमें उन्होंने कथित तौर पर इस्लाम और पैगम्बर मोहम्मद के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की थी...

Prayagraj News: गाजियाबाद के डासना देवी मंदिर के मुख्य पुजारी यति नरसिंहानंद द्वारा पैगंबर मोहम्मद और कुरान को लेकर दिए गए आपत्तिजनक बयान का मामला इलाहाबाद हाईकोर्ट पहुंच गया है और इसमें आज सुनवाई होनी है। आपको बता दें कि यह याचिका मुंबई के दो निवासियों (मोहम्मद यूसुफ और जाकिर हुसैन मुस्तफा शेख) ने दायर की थी। जनहित याचिका पर चीफ जस्टिस अरुण भंसाली और जस्टिस विकास की पीठ द्वारा इस पर सुनवाई की जाएगी।

जनहित याचिका में मांग
इलाहाबाद हाईकोर्ट में एक याचिका दायर कर मांग की गई है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से उस भाषण को हटाया जाए जिसमें उन्होंने कथित तौर पर इस्लाम और पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। साथ ही मांग की गई है कि भविष्य में उन्हें भड़काऊ बयान देने से रोका जाए। याचिकाकर्ताओं ने यूपी राज्य को नरसिंहानंद के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश देने की भी मांग की है क्योंकि वह देश विरोधी काम कर रहे हैं।


ये है पूरा मामला
दरअसल, नरसिंहानंद ने 29 सितंबर को गाजियाबाद (उत्तर प्रदेश) के हिंदी भवन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ आपत्तिजनक बयान दिया था, इसे लेकर देशभर में कई एफआईआर दर्ज की गई हैं। नरसिंहानंद के खिलाफ लगाए गए प्रावधानों में भारतीय दंड संहिता (BNS) की धारा 196, 197, 299 और 302 शामिल हैं। नरसिंहानंद पर पहले से ही कई मामले दर्ज हैं, जिनमें दिसंबर 2021 में हरिद्वार में हुए सम्मेलन में कथित तौर पर भड़काऊ भाषण देने का मामला भी शामिल है। फिलहाल वह जमानत पर बाहर हैं।

इस खबर को भी पढ़ें- औद्योगिक एल्कोहल पर राज्यों को मिला नियंत्रण अधिकार : सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, SC ने पलटा 1997 का निर्णय

Also Read