त्योहारों में यात्रियों को मिलेगी राहत : दिवाली-छठ पर घर जाना होगा आसान, NCR ने दिया 130 स्पेशल ट्रेनों का तोहफा

UPT | नॉर्थ सेंट्रल रेलवे मुख्यालय प्रयागराज

Oct 22, 2024 19:56

इस साल दिवाली और छठ पूजा के अवसर पर, रेलवे 130 विशेष गाड़ियों के जरिए कुल 667 फेरे संचालित करेगा। हर साल इन त्योहारों के दौरान विशेष गाड़ियों का संचालन किया जाता है...

Short Highlights
  • दिवाली-छठ पर NCR का तोहफा
  • 130 स्पेशल ट्रेनें करेंगी 667 फेरे
  • यूपी-बिहार जाने वालों को मिलेगी सुविधा
Prayagraj News : प्रयागराज में, उत्तर मध्य रेलवे ने त्योहारों के दौरान यात्रियों के लिए सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा अनुभव सुनिश्चित करने का निर्णय लिया है। इस साल दिवाली और छठ पूजा के अवसर पर, रेलवे 130 विशेष गाड़ियों के जरिए कुल 667 फेरे संचालित करेगा। हर साल इन त्योहारों के दौरान विशेष गाड़ियों का संचालन किया जाता है और इस साल उनकी संख्या में उल्लेखनीय बढ़ोतरी की गई है।

लाखों यात्री करते हैं सफर
दरअसल, दिवाली और छठ पर्व के दौरान लाखों यात्री रेल का सहारा लेते हैं। यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए, रेलवे ने इस बार भी विशेष ट्रेनों का संचालन करने की योजना बनाई है, जिससे यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। पिछले साल उत्तर मध्य रेलवे ने 294 फेरे लगाए थे, जबकि इस साल यह संख्या बढ़कर 667 हो गई है। इसके अलावा, 607 पासिंग ट्रेनों के साथ 3133 फेरे भी यात्रियों को सेवा प्रदान करेंगे।



बड़ी संख्या में यूपी-बिहार के यात्री करते हैं यात्रा
हर साल, दीपावली और छठ पूजा के दौरान, उत्तर प्रदेश और बिहार की ओर बड़ी संख्या में लोग यात्रा करते हैं। ये त्योहार न केवल धार्मिक दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं, बल्कि परिवारों के साथ मिलन का भी एक बड़ा अवसर प्रदान करते हैं। इस समय यात्रियों की भारी भीड़ के कारण कई ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट भी बन जाती है, जिसे देखते हुए रेलवे ने इस बार अतिरिक्त विशेष गाड़ियों का संचालन करने का निर्णय लिया है।

लगातार की जा रही हैं घोषणाएं
इसके अलावा, विशेष ट्रेनों के संचालन और अतिरिक्त कोचों की जानकारी को लेकर लगातार घोषणाएं की जा रही हैं ताकि यात्रियों को कोई असुविधा न हो। रेलवे सोशल और प्रिंट मीडिया के माध्यम से भी यात्रियों को सही जानकारी देने में सक्रिय है, जिससे कि उनकी यात्रा सुगम और सुरक्षित हो सके।

ये भी पढ़ें- महाकुंभ 2025 : बदल रही प्रयागराज की तस्वीर, 30 पांटून पुल और एक लाख टेंट होंगे तैयार

Also Read