आंगनबाड़ी केंद्रों की खस्ता हालत पर डीएम नाराज : DPO और CDPO को लगाई फटकार, प्राथमिक विद्यालयों में शिफ्ट करने का आदेश

UPT | आंगनबाड़ी केंद्रों की खस्ता हालत पर डीएम नाराज

Sep 15, 2024 16:27

इस अभियान के तहत, अधिकारियों से प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर कई आंगनबाड़ी केंद्रों को प्राथमिक विद्यालयों में स्थानांतरित करने का निर्देश दिया गया है...

Short Highlights
  • कौशांबी में आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण
  • डीएम हुल्गी ने अधिकारियों को दिए निर्देश
  • जर्जर आंगनबाड़ी केंद्रों को प्राथमिक विद्यालयों में स्थानांतरित करने का आदेश
Kaushambi News : कौशांबी जिले में आंगनबाड़ी केंद्रों की स्थिति सुधारने के लिए जिलाधिकारी मधुसूदन हुल्गी ने हाल ही में एक व्यापक निरीक्षण अभियान चलाया। इस अभियान के तहत, अधिकारियों से प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर कई आंगनबाड़ी केंद्रों को प्राथमिक विद्यालयों में स्थानांतरित करने का निर्देश दिया गया है। डीएम हुल्गी ने केंद्रों की स्थिति को गंभीर बताते हुए सुधारात्मक कदम उठाने के लिए अधिकारियों को आदेश दिए हैं।

30 आंगनबाड़ी केंद्र बंद मिले
दरअसल, तीन दिनों के निरीक्षण के दौरान 90 आंगनबाड़ी केंद्रों की जांच की गई, जिसमें कई खामियां सामने आईं। इनमें से 30 केंद्र बंद पाए गए और 15 केंद्र निजी भवनों में संचालित हो रहे थे। डीएम ने इस स्थिति पर कड़ी आपत्ति जताई और जिला कार्यक्रम अधिकारी (DPO) और बाल विकास परियोजना अधिकारी (CDPO) को इस लापरवाही के लिए फटकार लगाई। 



यहां की व्यवस्था मिली संतोषजनक
इस दौरान, जिलाधिकारी ने विशेष रूप से अलवारा, पभोषा और कटरी आंगनबाड़ी केंद्रों की व्यवस्थाओं की सराहना की, जहां स्थिति संतोषजनक थी और बच्चों की उपस्थिति भी अच्छी थी। इसके बावजूद, अन्य केंद्रों की खराब स्थिति को लेकर उन्होंने अधिकारियों को कड़ी चेतावनी दी है और कहा है कि सुधार न होने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

निजी भवनों में नहीं चलाए जाएंगे केंद्र
डीएम हुल्गी ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि अब से कोई भी आंगनबाड़ी केंद्र निजी भवनों में संचालित नहीं होगा। ऐसे केंद्रों को जल्द से जल्द निकटवर्ती प्राथमिक विद्यालयों में स्थानांतरित किया जाएगा ताकि बच्चों को बेहतर सुविधाएं प्राप्त हो सकें। अधिकारियों को इस दिशा में आवश्यक कदम उठाने के लिए कहा गया है।

ये भी पढ़ें- गोरक्षपीठाधीश्वर का अनोखा अंदाज : सीएम योगी ने मंदिर में बच्चों को बांटी चॉकलेट, दिया आशीर्वाद

Also Read