कौशांबी में विसर्जन जुलूस पर पथराव : महिलाओं समेत कई लोग घायल, 23 ​​के खिलाफ मामला दर्ज

UPT | डीएम और एसपी मौके पर पहुंचे

Oct 14, 2024 15:59

कौशांबी में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान जमकर बवाल हुआ। बताया जा रहा है कि धार्मिक चबूतरे पर गुलाल गिरने के बाद वर्ग विशेष के लोगों ने विसर्जन यात्रा में शामिल श्रद्धालुओं पर पथराव किया। इस झगड़े में दर्जनभर लोग घायल हो गए हैं।

Short Highlights
  • दुर्गा प्रतिमा विसर्जन जुलूस में भाग ले रहे श्रद्धालुओं पर पथराव
  • महिलाओं सहित यात्रा में शामिल कई लोग घायल
  • 23 आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज
Kaushambi News : उत्तर प्रदेश के कौशांबी में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान जमकर बवाल हुआ। बताया जा रहा है कि धार्मिक चबूतरे पर गुलाल गिरने के बाद एक समुदाय विशेष के लोगों ने विसर्जन जुलूस में शामिल श्रद्धालुओं पर पथराव कर दिया। इस मारपीट में एक दर्जन लोग घायल हो गए हैं, जबकि पुलिस ने 23 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

विसर्जन यात्रा में श्रद्धालुओं पर पथराव
कौशांबी के मंझनपुर कोतवाली क्षेत्र के बलीपुर नारा गांव में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान गंभीर बवाल हुआ। आरोप है कि धार्मिक चबूतरे पर गुलाल गिरने के बाद वर्ग विशेष के लोगों ने विसर्जन यात्रा में शामिल श्रद्धालुओं पर पथराव किया और महिलाओं के साथ अभद्रता की। इस घटना में महिलाओं सहित यात्रा में शामिल सात लोग घायल हो गए, जबकि दूसरे पक्ष से भी चार लोग चोटिल हुए हैं।

डीएम और एसपी मौके पर पहुंचे
सूचना मिलते ही डीएम और एसपी मौके पर पहुंचे और हालात पर काबू पाने के बाद पुलिस ने 23 आरोपियों के खिलाफ गंभीर धाराओं में केस दर्ज कर छह को गिरफ्तार कर लिया। रविवार को फिर से हालात बिगाड़ने की कोशिश की गई, जिसके बाद एडीजी और आईजी भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने एसपी से पूरे मामले की जानकारी लेने के बाद दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए और कहा कि किसी के साथ कोई नरमी न बरती जाए।

ये था पूरा मामला
बलीपुर नारा गांव में नौ दिनों तक मां दुर्गा की पूजा के बाद शनिवार को श्रद्धालु मूर्ति विसर्जन के लिए निकल रहे थे, तभी रास्ते में स्थित धार्मिक चबूतरे पर गुलाल गिरने से समुदाय विशेष के लोगों ने विरोध करना शुरू कर दिया। एक युवक वीडियो बनाने लगा, जिससे स्थिति बिगड़ गई। आरोप है कि उस युवक से मोबाइल छीनने का प्रयास किया गया तो समुदाय विशेष के लोगों ने घरों की छतों से पथराव शुरू कर दिया और लाठी-डंडों व तलवारों से हमला कर कर दिया।

घटना के बाद कई थानों की फोर्स पहुंची
इस घटना में दोनों पक्षों के दर्जन भर लोग घायल हुए हैं। बवाल की सूचना पर डीएम मधुसूदन हुल्गी और एसपी बृजेश श्रीवास्तव ने कई थानों की फोर्स के साथ मौके पर पहुंचकर स्थिति पर काबू पाया। गांव के मंदीप की तहरीर पर 23 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया, जिसमें से छह आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। गिरफ्तारी के डर से कई लोग गांव छोड़कर फरार हो गए हैं और एहतियातन गांव में पुलिस फोर्स तैनात की गई है।

डीजीपी कार्यालय को दी गई घटना की जानकारी
बलीपुर नारा गांव में शनिवार को मूर्ति विसर्जन के दौरान हुए विवाद की जानकारी शासन तक पहुंच गई है। माहौल बिगड़ने के प्रयासों के चलते एडीजी भानु भास्कर और आईजी प्रेम नारायण गौतम खुद मौके पर पहुंचे। उन्होंने एसपी से कार्रवाई का ब्योरा मांगा और पूरे घटनाक्रम की जानकारी डीजीपी कार्यालय को दे दी गई है। अधिकारी सख्ती के साथ हालात पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं

इनके खिलाफ दर्ज हुआ मुकदमा
सईद अहमद पुत्र मो. वसीर, रहमत अली पुत्र शेख अहमद, हसमत अली पुत्र शमी अहमद, करीम पुत्र खलील, समीर पुत्र सगीर, समद पुत्र महताब, जलील अहमद, मुनव्वर, सगीर व खलील पुत्र बाबू, खलील पुत्र मजीद, शमी मोहम्मद पुत्र गुलाम नबी, इदरीश पुत्र हमीद, रहमत अली पुत्र शमी, मो. आशिक पुत्र वहीद अहमद, अलफैज पुत्र नासिर, सोनी पुत्री महताब, बानो पुत्री रहमान अली, सगीर, जलील और करीब की पत्नी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

Also Read