कौशांबी में श्रीलंकाई पर्यटकों की बस पर पथराव : भीख न देने पर भड़के बच्चे, पुलिस ने कराई नुकसान की भरपाई

UPT | बौद्ध तपोस्थली

Sep 24, 2024 18:38

कौशांबी में एक उत्खनन स्थल पर श्रीलंकाई टूरिस्ट बस पर बच्चों द्वारा पत्थर फेंकने का मामला सामने आया, जिससे बस का शीशा टूट गया। जब टूरिस्टों ने विरोध किया, तो बच्चों ने उनके साथ धक्का-मुक्की भी की...

Kaushambi News : कौशांबी में एक उत्खनन स्थल पर श्रीलंकाई टूरिस्ट बस पर बच्चों द्वारा पत्थर फेंकने का मामला सामने आया, जिससे बस का शीशा टूट गया। जब टूरिस्टों ने विरोध किया, तो बच्चों ने उनके साथ धक्का-मुक्की भी की। पुलिस ने तुरंत मौके पर पहुंचकर स्थिति को नियंत्रित किया और नुकसान की भरपाई कराई। सर्किल ऑफिसर (क्राइम) अभिषेक सिंह ने बताया कि श्रीलंकाई टूरिस्ट सुरक्षित हैं और उन्हें उनके गंतव्य वाराणसी के लिए भेज दिया गया है। इस घटना में किसी टूरिस्ट को शारीरिक चोट नहीं आई है।

टूरिस्टों के साथ की गई धक्का-मुक्की
जानकारी के मुताबिक घटना सोमवार की है। जब श्रीलंका से आए 65 बुद्धिस्ट श्रद्धालुओं का एक जत्था कौशांबी स्थित बौद्ध तपोस्थली पहुंचा। श्रद्धालुओं ने पूजा-पाठ करने के बाद ऐतिहासिक स्थल का भ्रमण किया। इस दौरान कुछ स्थानीय बच्चे और लोग टूरिस्टों से भीख मांगने आए। जब टूरिस्टों ने भीख देने से मना किया, तो नाराज बच्चों ने बस पर पत्थर फेंके, जिससे बस का शीशा टूट गया। इसके बाद आरोप लगाया गया कि विरोध करने पर टूरिस्टों के साथ धक्का-मुक्की भी की गई।



पुलिस से नाराज दिखे प्रबंधक
लंकाराम बौद्ध विहार के प्रबंधक डॉ. टी. सिरि. विशुद्धि थेरो ने पुलिस को इस घटना की सूचना दी, लेकिन उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस समय पर मौके पर नहीं पहुंची, जिसके कारण श्रीलंकाई टूरिस्ट नाराज होकर वाराणसी लौट गए। प्रबंधक ने इस घटना पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि बार-बार शिकायत करने के बावजूद सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम नहीं किए जा रहे हैं। उनका मानना है कि ऐसी घटनाएं पर्यटन को प्रभावित कर सकती हैं।

सीओ बोले- बच्चों और बस चालक के बीच विवाद
सीओ क्राइम अभिषेक सिंह के अनुसार बच्चों और बस चालक के बीच विवाद हुआ, जिसके बाद बच्चों ने बस पर पत्थर फेंके। उन्होंने बताया कि बस चालक को हुए नुकसान की भरपाई आरोपी बच्चे के पिता ने कर दी है और सभी टूरिस्ट सुरक्षित हैं। पुलिस ने स्थिति को नियंत्रित किया और टूरिस्टों को सुरक्षित तरीके से उनके गंतव्य पर भेज दिया।

Also Read