नामांकन का आखिरी दिन : फूलपुर उप चुनाव के लिए 19 प्रत्याशियों ने किया नामांकन, लगानी पड़ेगी 2 ईवीएम

UPT | सांकेतिक फोटो

Oct 26, 2024 19:37

प्रयागराज में नामांकन के आखिरी दिन के दौरान फूलपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा के प्रत्याशी दीपक पटेल समेत पांच प्रत्याशियों ने नामांकन किया। अब फूलपुर सीट पर कुल 19 प्रत्याशी मैदान में हैं। 28 अक्तूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी।

Short Highlights

 

 

Prayagraj News: प्रयागराज में नामांकन के आखिरी दिन के दौरान फूलपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा के प्रत्याशी दीपक पटेल समेत पांच प्रत्याशियों ने नामांकन किया। अब फूलपुर सीट पर कुल 19 प्रत्याशी मैदान में हैं। 28 अक्तूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। आखिरी दिन के नामांकन दौरान काफी गहमा-गहमी रही। भाजपा के प्रत्याशी दीपक पटेल के साथ यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य समेत मंत्री राकेश सचान और मंत्री दयाशंकर सिंह भी मौजूद रहे। दूसरी तरफ कांग्रेस के बागी जिला अध्यक्ष सुरेश यादव भी उसी वक्त अपने लाव लश्कर के साथ पहुंचे थे। सुरेश यादव ने भी निर्दलीय नामांकन किया है। इनके अलावा अपना दल कमेरावादी के दिलीप कुमार, रमेश चंद्र, शिवसेठ, भारतीय किसान सेना लोकतांत्रिक के जय सिंह यादव एवं विकास सिंह ने नामांकन किया।


कुल 19 लोगों ने नामांकन किया है
प्रयागराज की फूलपुर विधानसभा सीट के लिए कुल 19 लोगों ने नामांकन किया है। जिसके कारण अब दो ईवीएम लगाए जाने की जरूरत पड़ेगी। इसका कारण है कि ईवीएम के बैलेट यूनिट में अधिकतम 16 प्रत्याशियों के लिए बटन होती हैं। इस बटन में एक बटन नोटा का भी होता है। इसलिए एक बैलेट यूनिट में केवल 15 प्रत्याशियों के नाम ही दर्ज किया जा सकता हैं। हालांकि 28 अक्तूबर को नामांकन पत्रों की जांच होनी बाकी है। इसमें कुछ निरस्त भी हो सकते हैं। 30 अक्तूबर को नाम वापस लिए जाने की आखरी डेट है। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान अगर न्यूनतम चार प्रत्याशी नहीं हटते हैं तो हर बूथ पर दो बैलेट यूनिट लगाने होंगे।

सभी दल अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे 
उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है। प्रयागराज की फूलपुर सीट तो सभी दलों के लिए उनकी नाक और साख का सवाल बनी हुई है। हालांकि इस सीट पर सभी दल अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं। इस सीट पर सभी पार्टियों ने अपना-अपना प्रत्याशी मैदान में उतार दिया है। बीजेपी ने फूलपुर से पूर्व विधायक दीपक पटेल को टिकट दिया तो सपा की तरफ से मुज्जतबा सिद्दीकी मैदान में जमे हैं।जबकि मायावती ने अपने पहले प्रत्याशी शिव बरन पासी को हटाकर जितेंद्र सिंह को टिकट देकर प्रत्याशी बनाया है। 

Also Read