Mahakumbh 2025 : बिना जांच नहीं मिलेगा प्रवेश, प्रयागराज में सुरक्षा के कड़े इंतजाम, होल्डिंग एरिया भी बनेंगे

UPT | Mahakumbh 2025

Oct 21, 2024 12:28

अगले वर्ष 2025 में आयोजित होने वाले महाकुंभ को लेकर सुरक्षा इंतजामों को और मजबूत किया जा रहा है। वर्तमान में कई देशों में युद्ध और भारत विरोधी गतिविधियों की बढ़ती सक्रियता...

Prayagraj News : अगले वर्ष 2025 में आयोजित होने वाले महाकुंभ को लेकर सुरक्षा इंतजामों को और मजबूत किया जा रहा है। वर्तमान में कई देशों में युद्ध और भारत विरोधी गतिविधियों की बढ़ती सक्रियता के कारण खुफिया एजेंसियों ने सुरक्षा संबंधी अहम इनपुट्स दिए हैं, जिनसे महाकुंभ की सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई है। इसी के चलते यह निर्णय लिया गया है कि प्रयागराज में आने वाले हर व्यक्ति, वाहन और सामान की सघन जांच की जाएगी। बिना चेकिंग के किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

ये भी पढ़े : भदोही से बड़ी खबर, प्रिंसिपल योगेंद्र बहादुर सिंह की गोली मारकर हत्या

प्रयागराज की सीमाओं पर लागू होगी
प्रयागराज की सीमाओं पर यह व्यवस्था लागू होगी, जिसमें सभी अंतरराज्यीय और अंतरजनपदीय सीमाओं पर अत्याधुनिक उपकरणों के माध्यम से चेकिंग और फ्रिस्किंग की जाएगी। इस निर्णय को एडीजी जोन प्रयागराज, भानु भास्कर की अध्यक्षता में महाकुंभ की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक में लिया गया, जिसमें जोन, रेंज, जिलों और जीआरपी के अधिकारियों की मौजूदगी में यह तय किया गया कि मध्य प्रदेश के सतना और रीवा समेत वाराणसी, कानपुर और लखनऊ जोन की सीमाओं पर भी सघन जांच की जाएगी।

सीसीटीवी और पेट्रोलिंग से बढ़ेगी निगरानी
प्रयागराज आने-जाने वाले हर वाहन की सख्त निगरानी की जाएगी। हर चेकिंग प्वाइंट पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, ताकि पूरी प्रक्रिया पारदर्शी हो और किसी भी संदिग्ध गतिविधि पर नजर रखी जा सके। इन कैमरों की स्थापना अक्तूबर माह से शुरू कर दी जाएगी, जिससे आतंकवादियों और अपराधियों के मन में डर का माहौल बनेगा।



वीआईपी सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम
महाकुंभ में दुनियाभर से मशहूर हस्तियां और राजनयिक भी शिरकत करेंगे। इसके मद्देनजर वीआईपी सुरक्षा के लिए विशेष बंदोबस्त किए जा रहे हैं। मेला क्षेत्र में जल, थल और नभ तक सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। एसएसपी महाकुंभ मेला, राजेश द्विवेदी ने बताया कि स्नाइपर, एनएसजी कमांडो, एटीएस, एसटीएफ, बीडीडीएस और स्निफर डॉग जैसे सुरक्षा बलों की तैनाती की जाएगी। इसके साथ ही, एंटी ड्रोन सिस्टम और बुलेटप्रूफ आउटपोस्ट भी जगह-जगह पर स्थापित किए जाएंगे। पूरे प्रयागराज, मेला क्षेत्र और संगम के प्रमुख स्थानों पर विशेष फोर्स की तैनाती की जाएगी। एनएसजी कमांडो की 2 टुकड़ियां और 26 एएस चेक टीम पूरे शहर में जांच करेंगी, जबकि मेला क्षेत्र में एटीएस के 4 और एसटीएफ के 3 यूनिट्स तैनात होंगे। सुरक्षा के लिए 20 स्नाइपर, 3 स्निफर डॉग और 4 स्वॉन दल भी मौजूद रहेंगे।

होल्डिंग एरिया और यातायात प्रबंधन
महाकुंभ में इस बार दोगुने श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है। पिछली बार 25 करोड़ श्रद्धालु आए थे, जबकि इस बार 45 करोड़ से अधिक के आने की संभावना है। इसके मद्देनजर, प्रयागराज की सीमाओं पर होल्डिंग एरिया बनाए जाएंगे, जहां श्रद्धालुओं को तब तक रोका जाएगा जब तक मेला क्षेत्र में यातायात का दबाव कम नहीं हो जाता। इन होल्डिंग एरिया में बिजली, पानी, शौचालय, खान-पान, मेडिकल सुविधाएं और सीसीटीवी की व्यवस्था की जाएगी। रेलवे स्टेशनों के पास भी होल्डिंग एरिया बनाए जाएंगे, ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

सुतली बम विस्फोट : कन्नौज में सुतली बम फटने से युवक की मौत, परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप, पुलिस जांच में जुटी

Also Read