दिल्ली कोचिंग हादसे के बाद यूपी में सख्ती : प्रयागराज में बेसमेंट में चल रही 6 लाइब्रेरी और 2 कोचिंग सेंटर सील

UPT | पीडीए के अधिकारी बेसमेंट में चल रहें सेंटरो को सील करते हुए

Aug 01, 2024 13:38

दिल्ली में हुए कोचिंग संस्थान के हादसे के बाद प्रदेश सरकार ने सख्त रवैया अपनाया है। योगी सरकार के आदेश के बाद प्रदेश भर में मानक के विपरीत चल रहें कोचिंग संस्थानों पर कार्रवाई शुरू हो गई है। इसी क्रम में प्रयागराज में बेसमेंट में चल रही...

Short Highlights
  • शहर के सभी भवनों के बेसमेंट में संचालित व्यावसायिक गतिविधियों का सर्वे शुरू 
  • बेसमेंट का कहीं भी व्यावसायिक उपयोग मिलने पर उसे सील किया जाएगा
  • इसी क्रम में बेसमेंट में संचालित 6 लाइब्रेरी और 2 कोचिंग संस्थानों को सील किया है
Prayagraj News : दिल्ली के राव आईएएस कोचिंग संस्थान के बेसमेंट में सीवर का पानी भर जाने से तीन प्रतियोगियों की मौत की घटना के बाद देशभर में संचालित हो रहे कोचिंग संस्थानों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। यूपी में योगी सरकार ने नियमों की अनदेखी कर मानकों के विपरीत संचालित हो रहे कोचिंग संस्थानों के खिलाफ कार्रवाई के सख्त निर्देश दिए हैं।

योगी सरकार के निर्देश पर की कार्रवाई
योगी सरकार के निर्देश के बाद पीडीए की टीम ने बुधवार को शहर में भवनों के बेसमेंट में संचालित लाइब्रेरी और कोचिंग सेंटरों पर धावा बोल दिया। पीडीए ने सिविल लाइंस क्षेत्र के भवनों के बेसमेंट में संचालित 6 लाइब्रेरी और 2 कोचिंग सेंटरों को सील कर दिया। सील किए गए संस्थान सोमवार को ही चिह्नित किए गए थे।

इन संस्थानों को सील किया
सुपरवाइजरों से रिपोर्ट मिलने के बाद विशेष कार्याधिकारी संजीव कुमार उपाध्याय के नेतृत्व में पीडीए की टीम ने बेसमेंट में संचालित संस्थानों को सील करना शुरू किया। पीडीए की टीम ने ताशकंद मार्ग पर बेसमेंट में संचालित मां पार्वती डिजिटल लाइब्रेरी, रीयल कंप्यूटर एजूकेशन कोचिंग, संगम लाइब्रेरी, कैरियर टेक एकेडमी कोचिंग और सक्सेस मंत्र लाइब्रेरी को सील किया।

अपर मुख्य सचिव ने जारी किया आदेश 
इनके अलावा पीडीए की टीम ने पत्रिका चौराहा के पास स्टैनली रोड पर भवन के बेसमेंट में संचालित विजय लाइब्रेरी सील बीसीए स्तर जैनोर्म इनॉअर्स एंड कंपनी किया। पीडीए के विशेष कार्याधिकारी ने बताया कि लैंड्यूज के विपरीत और पार्किंग स्थल का व्यावसायिक उपयोग हो रहा था। अपर मुख्य सचिव आवास का आदेश जारी होने के बाद शहर के सभी भवनों के बेसमेंट में संचालित व्यावसायिक गतिविधियों का सर्वे शुरू हो गया है। बेसमेंट का कहीं भी व्यावसायिक उपयोग मिलने पर सील किया जाएगा।

Also Read