प्रतापगढ़ में जंगली जानवरों का आतंक : शाम होते ही घर में कैद होने पर मजबूर पशु और बच्चे, दहशत का माहौल

UPT | ग्रामीणों में दहशत

Sep 15, 2024 16:18

प्रतापगढ़ के रानीगंज तहसील में हाल ही में जंगली जानवरों का आतंक बढ़ गया है। जंगली सुअर और सियार लगातार लोगों पर हमला कर रहे हैं। हाल ही में आमपुर के आशीष सिंह पर जंगली सुअर ने हमला किया...

Pratapgarh News : प्रतापगढ़ के रानीगंज तहसील में हाल ही में जंगली जानवरों का आतंक बढ़ गया है। जंगली सुअर और सियार लगातार लोगों पर हमला कर रहे हैं। हाल ही में आमपुर के आशीष सिंह पर जंगली सुअर ने हमला किया, जिससे वह घायल हो गए। रात के समय ग्रामीणों का घर से बाहर निकलना खतरनाक हो गया है। लोग अपने पालतू पशुओं को लेकर चिंतित हैं और रातभर जागकर जंगली जानवरों से सुरक्षा का प्रयास कर रहे हैं। वन विभाग की टीम की सहायता के बावजूद स्थिति में कोई सुधार नहीं हो रहा है।

मवेशियों की सुरक्षा भी खतरे में
दो दिन पहले रतनपुर गांव में जंगली जानवरों ने भैंस के बच्चे को मार डाला। यह घटना ग्रामीणों के लिए चिंता का विषय बन गई है। जंगली जानवरों के डर से लोग शाम होते ही अपने पशुओं और बच्चों को घर के अंदर बंद कर देते हैं। रातभर जागकर जानवरों से सुरक्षा की कोशिश की जाती है। वन विभाग की टीम सूचना देने के बावजूद गांववालों की मदद के लिए नहीं पहुंच रही है। जंगली जानवरों के हमलों ने ग्रामीणों को भयभीत कर दिया है।



सरकार की कार्रवाई पर सवाल
रानीगंज तहसील में जंगली जानवरों के हमलों में लगातार वृद्धि हो रही है, लेकिन सरकार की ओर से कोई ठोस कार्रवाई नहीं की जा रही है। जंगली सुअर और सियार लोगों पर हमले कर रहे हैं और उनके मवेशियों को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं। ग्रामीण वन विभाग से सहायता की उम्मीद कर रहे हैं, लेकिन अब तक कोई कारगर उपाय नहीं किया गया है। इस समस्या के समाधान के लिए शीघ्र प्रभावी कदम उठाए जाने की आवश्यकता है।

Also Read