प्रयागराज महाकुंभ 2025 : यूपी रोडवेज की बसें करेंगी प्रचार, 'आओ चलें महाकुंभ' का लगाया जाएगा पोस्टर

UPT | यूपी रोजवेज

Oct 21, 2024 16:25

उत्तर प्रदेश सड़क परिवहन विभाग श्रद्धालुओं के लिए बस सेवाओं की संख्या बढ़ाकर उनके सफर को आसान बना रहा है, जबकि साथ ही महाकुंभ को स्वच्छ रखने के लिए योगी सरकार की पहल को भी जनता के बीच पहुंचाने...

Short Highlights
  • प्रयागराज में चल रही महाकुंभ की तैयारी
  • यूपी रोजवेड बसों के जरिए किया जाएगा प्रचार
  • पॉलीथीन मुक्त महाकुंभ की अपील
Prayagraj News : उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में जनवरी 2025 में होने वाले महाकुंभ की तैयारियों में तेजी आ गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर, महाकुंभ को दिव्य, भव्य, स्वच्छ और हरित बनाने के लिए सभी संबंधित विभाग सक्रिय रूप से योगदान कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश सड़क परिवहन विभाग श्रद्धालुओं के लिए बस सेवाओं की संख्या बढ़ाकर उनके सफर को आसान बना रहा है, जबकि साथ ही महाकुंभ को स्वच्छ रखने के लिए योगी सरकार की पहल को भी जनता के बीच पहुंचाने में जुटा हुआ है। इस महाकुंभ के प्रचार-प्रसार में यूपी रोडवेज भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

बसों के पीछे लगाए जाएंगे पोस्टर और स्लोगन
यूपी रोडवेज के प्रयागराज परिक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक एमके त्रिवेदी ने बताया कि कुंभ के आयोजन के तहत, सरकार के संकल्प को लोगों के बीच पहुंचाने के लिए रोडवेज की बसों में " आओ चलें महाकुंभ" के स्टिकर चस्पा किए जा रहे हैं। बसें महाकुंभ के रंग में रंगी नजर आएं इसके लिए रोडवेज बसों के पीछे कुंभ मेले से संबंधित पोस्टर, स्लोगन और दृश्य चित्रित किए जा रहे हैं। इस प्रयास से लोगों के बीच महाकुंभ के आयोजन और उसकी विशिष्टता की जानकारी साझा की जा रही है। 



स्वच्छता की अपील
सीएम योगी ने निर्देश दिया है कि महाकुंभ 2025 प्रतिबंधित पॉलीथिन मुक्त हो। प्रयागराज का हर एक वार्ड - हर एक मोहल्ला स्वच्छ हो, मोहल्ला स्वच्छता समिति गठित कराएं। लोगों को जागरूक करें, मेला क्षेत्र समेत पूरा प्रयागराज स्वच्छता का मॉडल बनकर प्रतिष्ठित हो, इसके लिए हर किसी को योगदान देना होगा। यूपी रोडवेज ने मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप ही इसके लिए विभाग की तरफ से प्रयास शुरू कर दिए हैं।

यूपी रोजवेज की है पूरी तैयारी
यूपी रोडवेज के प्रयागराज परिक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक एमके त्रिवेदी ने बताया कि रोडवेज की तैयारी है कि महाकुंभ के दौरान प्रदेश के सभी 75 जिलों के अलावा, राज्यों के लिए प्रयागराज से सीधी बस सेवा हो। इन सभी शहरों को जाने वाली बसें महाकुंभ का प्रचार करेंगी। प्रयागराज परिक्षेत्र की बसों के बाहरी हिस्से में विनाइल रैपिंग की जाएगी, जिसमे कुंभ से जुड़े संदेश और तस्वीरें बनी होंगी। 

पॉलीथीन मुक्त महाकुंभ के स्टीकर लगाए जा रहे
उन्होंने यह भी कहा कि रोडवेज पर्यावरण संरक्षण से जुड़े सरकार के अभियान को भी आगे बढ़ा रहा है। परिवहन विभाग की बसों में पॉलीथीन मुक्त महाकुंभ के स्टीकर लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही  चालकों व परिचालकों से महाकुम्भ को वैश्विक पहचान दिलाने के लिए पॉलीथीन मुक्त अभियान को सफल बनाने की शपथ भी दिलाई गई है । बसों के संचालन के दौरान ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को जागरूक करने की अपील भी परिचालक और कर्मी कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- प्रयागराज महाकुंभ 2025 : श्रद्धालुओं की आस्था और आकर्षण का केंद्र होगा हनुमान मंदिर, आयोजन की निगहबानी करेंगे नगर कोतवाल

Also Read