रिजर्व पुलिस लाइन में हुई समीक्षा बैठक : महाकुंभ को लेकर तय की गई गाइडलाइन, कई विषयों पर हुई चर्चा

UPT | रिजर्व पुलिस लाइन में हुई समीक्षा बैठक

Sep 21, 2024 19:17

प्रयागराज में महाकुंभ 2025 के सकुशल एवं निर्विघ्न आयोजन के संबंध में रिजर्व पुलिस लाइंस में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में महाकुंभ के दृष्टिगत भीड़ नियंत्रण, यातायात और मूवमेंट की सुदृढ़ एवं व्यवस्थित कार्य योजना विकसित करने पर चर्चा की गई।

Short Highlights
  • रिजर्व पुलिस लाइन में हुई समीक्षा बैठक
  • इनडोर ट्रेनिंग में हुआ प्रशिक्षण
  • यातायात प्रबंधन पर भी हुई चर्चा
Prayagraj News : प्रयागराज में महाकुंभ 2025 के सकुशल एवं निर्विघ्न आयोजन के संबंध में रिजर्व पुलिस लाइन में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में महाकुंभ के दृष्टिगत भीड़ नियंत्रण, यातायात और मूवमेंट की सुदृढ़ एवं व्यवस्थित कार्य योजना विकसित करने पर चर्चा की गई। इसके साथ ही मेला क्षेत्र में पुलिस बल आवंटन, व्यवस्थापन, सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग, प्रारंभिक सुरक्षा व्यवस्था, तथा रेलवे स्टेशनों के आंतरिक एवं बाह्य मूवमेंट के सुरक्षा प्लान पर भी विचार हुआ।

कार्ययोजना पर हुई चर्चा
बैठक में झूंसी और नैनी साइड रिंग रोड के ट्रैफिक प्लान, सामान्य दिनों में मेला और शहर क्षेत्र में नो-व्हीकल जोन लागू करने, शटल बस और ई-रिक्शा मूवमेंट की कार्ययोजना पर भी चर्चा की गई। जीआरपी प्रयागराज के लिए पुलिस बल आवंटन और व्यवस्थापन के साथ-साथ इनडोर और आउटडोर प्रशिक्षण के विषय चिन्हित किए गए।

इनडोर ट्रेनिंग में हुआ प्रशिक्षण
इसमें इनडोर ट्रेनिंग के तहत कुंभ मेले का सामान्य परिचय, यातायात योजना, पाण्टून पुल योजना, जल यातायात योजना, अग्निशमन योजना, सीसीटीवी सर्विलांस, रेडियो संचार, आपदा प्रबंधन, भीड़ नियंत्रण, प्रबंधन, अपराध और साइबर अपराध नियंत्रण पर चर्चा की गई। आउटडोर ट्रेनिंग के तहत कुंभ मेला क्षेत्र के प्रमुख मार्गों, डायवर्जन प्वाइंट, स्नान घाटों का भ्रमण, पीटी, योगा आदि विषय शामिल होंगे।

यातायात प्रबंधन पर हुई चर्चा
इसके अतिरिक्त नवाचार, कानून प्रवर्तन अध्ययन और मेला प्रबंधन अनुसंधान के संबंध में आईआईटी कानपुर द्वारा अध्ययन एवं अनुप्रयोग पर चर्चा की गई। इसमें इंसीडेंट रिपोर्ट, रांग साइड मूवमेंट, स्वचालित वाहन नंबर प्लेट पहचान, पार्किंग प्रबंधन, और यातायात प्रबंधन में कृत्रिम बुद्धिमत्ता के प्रयोग के संबंध में भी विचार-विमर्श किया गया। प्रयागराज के रेलवे जंक्शन स्टेशनों के आंतरिक एवं बाह्य मूवमेंट के सुरक्षा प्लान पर भी अधिकारियों ने चर्चा की। इसके अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर भी चर्चा की गई।

Also Read