UPPSC परीक्षा घोटाला : प्रयागराज स्कूल से हुआ था RO-ARO पेपर लीक, पूर्व प्रिंसिपल पर गिरी गाज

UPT | पारुल सोलोमन

Sep 27, 2024 17:34

यह पेपर लीक उसी कॉलेज से हुआ था, जहां घटना के कुछ समय बाद पारुल को हटाकर शर्ली मसीह को प्रिंसिपल नियुक्त किया गया था। आरोप है कि पारुल इस पेपर लीक मामले में संलिप्त थीं...

Short Highlights
  • आरओ एआरओ भर्ती परीक्षा मामले में पूर्व प्रिंसिपल गिरफ्तार
  • पेपर परीक्षा शुरू होने से पहले ही लीक हो गया था
  • कुल 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है
Prayagraj News : यूपी लोक सेवा आयोग (UPPSC) द्वारा फरवरी में आयोजित की गई आरओ एआरओ भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामले में प्रयागराज की बिशप जॉनसन गर्ल्स स्कूल एंड कॉलेज की पूर्व प्रिंसिपल पारुल सोलोमन को यूपी एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है। यह पेपर लीक उसी कॉलेज से हुआ था, जहां घटना के कुछ समय बाद पारुल को हटाकर शर्ली मसीह को प्रिंसिपल नियुक्त किया गया था। आरोप है कि पारुल इस पेपर लीक मामले में संलिप्त थीं, जिसके चलते एसटीएफ उनकी जांच कर रही थी।

परीक्षा से पहले ही लीक हुआ था पेपर
दरअसल, 11 फरवरी 2024 को आयोजित होने वाले आरओ एआरओ परीक्षा का पेपर परीक्षा शुरू होने से पहले ही लीक हो गया था। इस लीक मामले में पूर्व प्रिंसिपल पारुल सोलोमन का नाम सामने आया, जिसके बाद जांच की जिम्मेदारी एसटीएफ की लखनऊ यूनिट को दी गई। जांच में सामने आया कि पेपर लीक बिशप जॉनसन गर्ल्स कॉलेज से ही हुआ था, जिससे मामले की गंभीरता बढ़ गई है।



दस आरोपी गिरफ्तार
जानकारी के अनुसार, पूर्व प्रिंसिपल की गिरफ्तारी का कारण यह है कि उन्हें कई बार पूछताछ के लिए बुलाया गया, लेकिन वह नहीं गईं। इस बीच, कॉलेज प्रबंधन ने उन्हें पहले ही हटाने का निर्णय लिया था। एसटीएफ ने बिशप जॉनसन गर्ल्स स्कूल के परीक्षा केंद्र के व्यवस्थापक विनीत यशवंत सहित कुल 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जो इस मामले में शामिल थे।

दस-दस लाख रुपये में बेचा था पेपर
जांच में यह भी पाया गया कि पेपर लीक में बिशप गर्ल्स विद्यालय के अलावा, भोपाल की एक प्रिंटिंग प्रेस की भूमिका भी थी। एसटीएफ ने इस मामले के मास्टरमाइंड, राजीव नयन मिश्रा, सुभाष प्रकाश, विशाल दुबे और सुनील रघुवंशी को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि आरोपियों ने आरओ एआरओ परीक्षा के पेपर को 10-10 लाख रुपये में बेचा था।

ये भी पढ़ें- बस्ती से बड़ी खबर : अयोध्या विवादित ढांचा गिराने के आरोपी के बेटे की हत्या, भाजपा नेता से कनेक्शन

Also Read