यूपी बोर्ड परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि फिर बढ़ी: अब 20 सितंबर तक करें आवेदन, वेबसाइट पर अपलोड होगा छात्रों का विवरण

UPT | माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज।

Sep 14, 2024 17:33

यूपी बोर्ड के सचिव भगवती सिंह ने एक बार फिर से फार्म जमा करने की तारीख को बढ़ा दिया है।छात्रों को अब 100 रुपये विलंब शुल्क के साथ 20 सितंबर तक फॉर्म जमा कर सकते है।

Prayagraj News  : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने एक बार फिर से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए फॉर्म भरने की तिथि बढ़ा दी है। अब छात्र 100 रुपये विलंब शुल्क के साथ 20 सितंबर तक फॉर्म जमा कर सकते हैं। इसके बाद 25
सितंबर तक विद्यार्थियों के विवरण को बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। शिक्षक संगठनों की मांग पर बोर्ड के सचिव भगवती सिंह ने यह निर्णय लिया, जिससे उन छात्रों को राहत मिली है, जो पहले फॉर्म भरने से वंचित रह गए थे।

पहले भी बढ़ाई गई थी तिथि
यूपी बोर्ड ने पहले निर्धारित तिथि के अनुसार 5 अगस्त तक बिना किसी विलंब शुल्क के फॉर्म भरने की सुविधा दी थी। इसके बाद 16 अगस्त तक 100 रुपये विलंब शुल्क के साथ फॉर्म भरने की तिथि बढ़ाई गई। इसके बाद 20 अगस्त तक विद्यार्थियों के विवरण को वेबसाइट पर अपलोड करने की अंतिम तिथि निर्धारित की गई थी। लेकिन कई विद्यार्थी इस दौरान भी फॉर्म जमा नहीं कर पाए थे, जिससे शिक्षक नेताओं ने पुनः तिथि बढ़ाने की मांग की। 

बोर्ड ने इसके बाद एक और मौका देते हुए 31 अगस्त तक परीक्षा शुल्क का चालान जमा करने और 5 सितंबर तक विद्यार्थियों के विवरण को वेबसाइट पर अपलोड करने की अनुमति दी थी। अब फिर से तारीख बढ़ाकर 20 सितंबर कर दी गई है, ताकि और अधिक विद्यार्थी फॉर्म भर सकें।

नई समय सीमा
अब छात्र 20 सितंबर तक विलंब शुल्क के साथ परीक्षा शुल्क जमा कर सकते हैं। इसके बाद 25 सितंबर तक विद्यार्थियों के विवरण वेबसाइट पर अपलोड करना अनिवार्य होगा। 26 से 30 सितंबर के बीच अपलोड किए गए डेटा को जांचा जाएगा और किसी भी गलती की स्थिति में 1 से 5 अक्तूबर तक संशोधन किया जा सकेगा। इसके बाद 10 अक्तूबर तक सभी अभ्यर्थियों की फोटोयुक्त नामावली जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआईओएस) कार्यालय में जमा करानी होगी।

9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों का भी पंजीकरण
10वीं और 12वीं के अलावा, 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों के पंजीकरण की प्रक्रिया भी 20 सितंबर तक चलेगी। इसके बाद 21 से 23 सितंबर तक अपलोड किए गए डाटा को जांचा जाएगा और 24 से 26 सितंबर तक संशोधन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। अंत में, 5 अक्तूबर तक 9वीं और 11वीं के छात्रों की भी फोटोयुक्त नामावली डीआईओएस कार्यालय में जमा करानी होगी।

छात्रों को बड़ी राहत मिली 
यूपी बोर्ड द्वारा परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि में एक बार फिर से वृद्धि से छात्रों को बड़ी राहत मिली है। शिक्षक संगठनों की मांग पर तिथि बढ़ाए जाने से उन छात्रों को अवसर मिला है, जो किसी कारणवश फॉर्म नहीं भर पाए थे। अब छात्रों को ध्यानपूर्वक अपने विवरण वेबसाइट पर अपलोड करने और उसमें सुधार करने का मौका मिलेगा, ताकि परीक्षा प्रक्रिया में कोई परेशानी न हो। 

Also Read