Chandauli News : विद्युत कटौती के खिलाफ धरने पर बैठे नाराज किसान और ग्रामीण

UPT | बिजली कटौती के विरोध में धरना देते ग्रामीण

Jul 19, 2024 18:48

बबुरी क्षेत्र में विद्युत कटौती से नाराज किसानों का धैर्य शुक्रवार को जवाब दे गया। लामबंद हुए किसान तथा कस्बावासी बबुरी विद्युत उपकेंद्र पर ताला बंद कर धरने पर बैठ गए। आक्रोशित किसान...

Chandauli News : बबुरी क्षेत्र में विद्युत कटौती से नाराज किसानों का धैर्य शुक्रवार को जवाब दे गया। लामबंद हुए किसान तथा कस्बावासी बबुरी विद्युत उपकेंद्र पर ताला बंद कर धरने पर बैठ गए। आक्रोशित किसान विद्युत विभाग के उच्चाधिकारियों को मौके पर बुलाने की मांग करते हुए नारेबाजी करने लगे। उपकेंद्र से जुड़े लगभग 90 गांवों में पिछले कई सप्ताह से विद्युत कटौती चरम पर होने से परेशान बड़ी संख्या में किसानों ने विद्युत उपकेंद्र पर पहुंचकर चारों फीडर की हो रही आपूर्ति को बंद कर दिया व पावर हाउस में ताला जड़कर धरने पर बैठ गए। धरने पर बैठे किसानों ने कहा कि इस वर्ष समुचित बारिश नहीं होने से धान की फसल सूख रही है।

धान की नर्सरी सुखने के कगार पर
किसानों का कहना है कि सिंचाई के लिए किसान विद्युत चालित निजी नलकूप, ट्यूजवेल, समसिंबल बिजली के सहारे हैं। गौडिहार व बबुरी फीडर को मात्र तीन से चार घंटे ही विद्युत आपूर्ति हो रही है। इसमें भी बार-बार लो बोल्टेज से सिंचाई के लिए लगे मोटर, सबमर्सिबल नहीं चल रहे हैं। जिससे धान की नर्सरी सुखने के कगार पर है। ट्रीपिंग होने से विद्युत व्यवस्था पूरी तरह बेपटरी हो गई है। बबुरी तथा गौडिहार फीडर पर आपूर्ति के लिए लगे ट्रांसफार्मर पर ओवरलोड होने के कारण एक एक घंटे आपूर्ति की जा रही है।

अधिकारियों की उदासीनता के कारण हो रही परेशानी
ओवर लोड तथा ट्रीपिंग की समस्या से निजात के लिए यहां दस एमबीए का ट्रांसफार्मर लगभग एक साल से आवंटित करने निर्देश है, लेकिन अधिकारियों की उदासीनता के कारण अभी तक उपकेंद्र पर ट्रांसफार्मर नहीं भेजा गया। जिससे लो वोल्टेज कम आपूर्ति की समस्या बनी हुई है। सपा नेता चंद्रशेखर यादव मौके पर पहुंचे और धरने को समर्थन दिया। कहा कि किसानों व ग्रामीणों को रोस्टर के अनुसार बिजली मिलनी चाहिए। लंबे समय से ग्रामीण परेशान हैं, बावजूद इसके विभाग इनकी अनदेखी कर रहा है। भाजपा सरकार ने बिजली के क्षेत्र में कोई कार्य नहीं किया है। जिससे आज जनता को दिक्कत हो रही है। 

यह लोग रहे मौजूद
इस मौके पर आलोक सिंह, चंद्रशेखर यादव, विमल कुमार सिंह, आशुतोष जायसवाल, शशि प्रकाश, सुजीत कन्नौजिया, पंकज जायसवाल, शैलेश तिवारी, पंकज सिंह, नितीन जायसवाल विजय मौर्य, हशाम हाशमी, विजय प्रकाश सिंह आदि मौजूद रहे।

Also Read