चंदौली में किसानों का प्रदर्शन : जिला जेल के लिए जमीन अधिग्रहण का विरोध, दूसरी जगह जमीन देखने की मांग

UPT | धरना देते किसान

Mar 12, 2024 20:06

जिला कारागार निर्माण के लिए जनपद के बर्थरा खुर्द में अधिग्रहित की जा रही भूमि के विरोध में किसानों ने मंगलवार को बिछियां धरनास्थल पर धरना दिया...

Chandauli News (Pawan Tiwari) : जिला कारागार निर्माण के लिए जनपद के बर्थरा खुर्द में अधिग्रहित की जा रही भूमि के विरोध में किसानों ने मंगलवार को बिछियां धरनास्थल पर धरना दिया। इस दौरान किसानों ने किसी दूसरी जगह पर जिला जेल बनाए जाने की मांग की। कहा कि यदि बर्थरा खुर्द में जिला जेल का निर्माण किया गया तो 60 प्रतिशत किसान भूमिहीन हो जाएंगे, लिहाजा किसान हित को ध्यान में रखते हुए जिला जेल के निर्माण अन्यत्र कराया जाए। अंत में मांगों से संबंधित ज्ञापन तहसीलदार सदर को सौंपा।

किसानों को जबरन भूमिहीन बनाने का षड्यंत्र 
इस दौरान पूर्व सांसद रामकिशुन यादव ने कहा कि निर्माण के नाम पर किसानों को उजाड़ने का षड्यंत्र हो रहा है। जिला प्रशासन को किसी भी निर्माण से पहले स्थानीय नागरिकों व किसानों को आने वाली दिक्कतों को लेकर चर्चा करनी चाहिए। स्थानीय लोगों से संवाद स्थापित करना चाहिए। लेकिन चंदौली जिले में ऐसा नहीं हो रहा है। सत्ता पक्ष के दबाव में आकर आमलोगों के हितों को दरकिनार कर जबरन किसानों को भूमिहीन बनाने का षड्यत्र हो रहा है। 

बर्थरा खुर्द गांव के 60 प्रतिशत किसान हो जाएंगे भूमिहीन
किसानों ने कहा कि बर्थरा गांव के अधिकांश किसान गरीब हैं और उनके पास छोटे-मोटे रकबे हैं। जिस पर वह धान-गेहूं सहित अन्य फसलों को उगाकर अपनी आजीविका जैसे-तैसे चला रहे हैं। ऐसे में उनकी जमीन जिला जेल निर्माण के लिए अधिग्रहित कर ली गई, तो उनके पास कुछ भी नहीं बचेगा। बर्थरा खुर्द गांव के 60 प्रतिशत किसान पूरी तरह से भूमिहीन हो जाएंगे, जिसे जिला प्रशासन व शासन संज्ञान में ले और जिला जेल निर्माण को अन्य कराए, ताकि स्थानीय किसानों का अहित होने से बच जाए।

यह लोग रहे मौजूद
इस अवसर पर राजेश यादव, आकाश यादव, रामप्रसाद, मनोज यादव, कृष्णलाल, संतोष, हसनू, अंकित सिंह, सौरभ, श्यामजी, दरोगा, राजेंद्र, सूबेदार यादव, गंगासेवक, दयाराम, रामाश्रय, रामदुलारे, रामलखन, विकास सिंह, बाबूलाल यादव, जमुना पांडेय आदि उपस्थित रहे।

Also Read