7 साल से लटका काम डीएम ने दो घंटे में कराया : लेखपाल की गलती से भटक रहा था शख्स, खतौनी में वरासत सही कराने में लग गए बरस

UPT | 7 साल से लटका काम डीएम ने दो घंटे में कराया

Sep 24, 2024 20:14

जिलाधिकारी ने इस मामले को गंभीरता से लिया और नायब तहसीलदार से प्रकरण की पूरी जानकारी प्राप्त की। इसके बाद जिलाधिकारी ने स्वयं शिकायतकर्ता प्रेमचंद के घर जाकर खुली बैठक में उनकी तस्कीद की

Short Highlights
  • 7 साल से लटका काम डीएम ने दो घंटे में कराया
  • लेखपाल की गलती से भटक रहा था शख्स
  • तहसीलदार और लेखपाल को दिए निर्देश
Jaunpur News : प्रेमचंद, पुत्र सुंदरी प्रसाद, निवासी पोखरियापुर, ने 24 सितंबर को जनसुनवाई कक्ष में जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चंद्र के सामने उपस्थित होकर बताया कि उनकी माता धर्मा देवी, पत्नी सुंदरी प्रसाद, के निधन के बाद वरासत में उनके एकमात्र पुत्र प्रेमचंद के स्थान पर त्रुटिवश ओमप्रकाश और जयप्रकाश, पुत्र कुबेर, का नाम दर्ज कर दिया गया था। प्रेमचंद पिछले 7 वर्षों से वरासत में अपना नाम दर्ज कराने के लिए प्रयास कर रहे थे।

तहसीलदार और लेखपाल को निर्देश
जनसुनवाई के दौरान, जिलाधिकारी ने इस मामले को गंभीरता से लिया और नायब तहसीलदार से प्रकरण की पूरी जानकारी प्राप्त की। इसके बाद जिलाधिकारी ने स्वयं शिकायतकर्ता प्रेमचंद के घर जाकर खुली बैठक में उनकी तस्कीद कराते हुए प्रेमचंद पुत्र सुंदरी प्रसाद का नाम दर्ज कराने के लिए तहसीलदार और लेखपाल को निर्देश दिए। उन्होंने आदेश दिया कि नाम दर्ज करने के साथ ही तत्काल खतौनी उपलब्ध कराई जाए।

खतौनी देने के निर्देश दिए
इसके अलावा, जिलाधिकारी ने ग्राम पोखरियापुर के मृतक रमाशंकर और रामदुलार के स्थान पर उनके वारिसों के नाम दर्ज करने और उन्हें भी खतौनी देने के निर्देश दिए। लेखपाल को यह भी निर्देश दिया गया कि जिनके यहां भी मृतक के स्थान पर उनके वारिसों का नाम तत्काल दर्ज कराना है, वह कार्रवाई की जाए। जिलाधिकारी ने गांव के वयोवृद्ध लोगों से भी मुलाकात की और गांव की कक्षा 8 की छात्रा मायनूर शेख से गणित से जुड़े प्रश्न पूछे और उसे प्रोत्साहित किया। उन्होंने मिड-डे-मील के संदर्भ में भी जानकारी ली। 

3 घंटे में मामले का निस्तारण
इससे पूर्व, जिलाधिकारी के समक्ष प्रस्तुत शिकायतों के संदर्भ में 24 सितंबर को सादिक, पुत्र गेना, निवासी ग्राम अजोरपुर, तहसील केराकत, जौनपुर द्वारा वरासत के संबंध में दिए गए शिकायती प्रार्थना पत्र के क्रम में उपजिलाधिकारी ने मृतक गेना के वारिस सादिक का नाम वरासत में दर्ज कर खतौनी में अंकित करा दिया। आज जिलाधिकारी ने जनसुनवाई कक्ष में एक वर्ष से लंबित इस प्रकरण में प्रार्थी सादिक को खतौनी प्रदान करते हुए मात्र 3 घंटे में मामले का निस्तारण कर दिया। इस पर प्रार्थी सादिक ने मुख्यमंत्री जी और जिलाधिकारी का आभार व्यक्त किया।

Also Read