अयोध्या में दीपों की रोशनी के साथ बनेगा विश्व रिकॉर्ड : सरयू आरती से लेजर शो तक, जानें क्या होगा खास इस बार

सरयू आरती से लेजर शो तक, जानें क्या होगा खास इस बार
UPT | दीपोत्सव की तैयारी बैठक करते कमिश्नर

Oct 15, 2024 19:56

मंगलवार को आयुक्त सभागार में कमिश्नर गौरव दयाल की अध्यक्षता में तैयारियों की समीक्षा की गई। कमिश्नर ने कहा कि पर्यटन विभाग की ओर से इस दीपोत्सव मेले में लगभग 1100 लोगों के द्वारा एक साथ सरयू आरती कराकर गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड बनाने का

Oct 15, 2024 19:56

Ayodhya News : अयोध्या धाम में 8वें दीपोत्सव की तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच गई हैं। मंगलवार को कमिश्नर गौरव दयाल की अध्यक्षता में आयुक्त सभागार में तैयारियों की समीक्षा की गई। कमिश्नर ने बताया कि पर्यटन विभाग की ओर से इस दीपोत्सव में लगभग 1100 लोगों द्वारा एक साथ सरयू आरती कर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे पहले से ही बैठक कर सभी आवश्यक तैयारियां पूरी करें। राम की पैड़ी पर दीप प्रज्ज्वलन के लिए वालंटियरों के लिए एक विशेष रूट सुनिश्चित किया जाएगा और उन्हें पहले से ही जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही, सूचना एवं पर्यटन विभाग की ओर से निकाली जाने वाली झांकियों और शोभायात्राओं को आकर्षक बनाने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी की जाएं।

यह भी पढ़ें- यूपी की 9 सीटों पर होगा उपचुनाव : इलेक्शन कमीशन ने घोषित की तारीख, जानिए कब है वोटिंग और किस दिन काउंटिंग

लेजर शो और पुराने सरयू पुल पर होगी आतिशबाजी
मंडलायुक्त गौरव दयाल ने बताया कि राम की पैड़ी पर एक लेजर शो आयोजित किया जाएगा। इसके साथ ही, उसी दिन पुराने सरयू पुल पर होने वाली आतिशबाजी के लिए सभी तैयारियों को समय पर पूरा करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने यह भी कहा कि प्रयास किया जाना चाहिए कि यह कार्यक्रम और भी भव्य बनाया जाए। इसके अतिरिक्त, दीपोत्सव मेला परिसर में पर्याप्त सफाई और मोबाइल टॉयलेट की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए भी निर्देश दिए गए हैं।



आईजी ने कहा - दीपोत्सव मेले से पूर्व मॉक ड्रिल भी कर लें
समीक्षा बैठक में आईजी प्रवीण कुमार ने निर्देश दिया कि मेले के दौरान विभिन्न स्थानों पर वैरीकेटिंग मजबूत की जाए, और मेले में होने वाली सभी गतिविधियों की मार्क ड्रिल/रिहर्सल पहले से ही कर ली जाए। डीएम चंद्र विजय सिंह ने राजकीय निर्माण निगम से घाटों के सौंदर्यीकरण के कार्यों को पूरा करने, चिन्हित घाटों की सफाई और अन्य आवश्यकताओं को समय पर पूरा करने का आग्रह किया। एसएसपी राजकरण नैयर ने पत्रकारों के लिए वाहन पार्किंग स्थलों की पूर्व सूचना देने की आवश्यकता पर जोर दिया, साथ ही दीपोत्सव में सुरक्षा व्यवस्था के बारे में भी जानकारी दी।

दीपोत्सव 2024 की बिन्दुवार विवरण
समीक्षा बैठक में एडीएम/मेलाधिकारी सलिल कुमार पटेल ने प्रांतीयकृत दीपोत्सव मेला 2024 के अंतर्गत विभिन्न कार्यों का बिंदुवार विवरण प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि 28 अक्टूबर 2024 को गोवत्स द्वादशी, 29 अक्टूबर को धन त्रयोदशी, 30 अक्टूबर को नरक चतुर्दशी/छोटी दीपावली (दीपोत्सव), और 31 अक्टूबर 2024 को दीपावली का पर्व मनाया जाएगा। इस दीपोत्सव में भजन संध्या स्थल पर 6 लाख दीये जलाने की व्यवस्था की गई है। बैठक में पुलिस अधीक्षक नगर मधुबन कुमार सिंह, डीएफओ प्रणव जैन, सीएमओ डा. संजय जैन, सचिव अयोध्या विकास प्राधिकरण सत्येन्द्र कुमार सिंह, अवध यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर, आरटीओ, जिला सूचना अधिकारी, पर्यटन विभाग के अधिकारी, अपर नगर आयुक्त और मंदिर मजिस्ट्रेट सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Also Read

शादी का कार्ड बांटकर घर लौट रहे तीन दोस्तों की सड़क हादसे में मौत, गांव में मचा कोहराम

15 Oct 2024 11:20 PM

अमेठी Amethi News :  शादी का कार्ड बांटकर घर लौट रहे तीन दोस्तों की सड़क हादसे में मौत, गांव में मचा कोहराम

अमेठी में मंगलवार देर शाम दर्दनाक सड़क हादसा हो गया जहां तेज रफ्तार बाइक अनियंत्रित हो कर सामने से आ रहे ट्रक से टकरा गई। इस हादसे.... और पढ़ें