दीपावली पर 50 कुंतल फूलों से सजेगा राम मंदिर : 27 लाख दीपों से जगमगाएगी अयोध्या, नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी

27 लाख दीपों से जगमगाएगी अयोध्या, नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी
UPT | दीपावली पर 50 कुंतल फूलों से सजेगा राम मंदिर

Oct 08, 2024 12:24

इस बार की दीपावली अयोध्या में भव्य और ऐतिहासिक होने जा रही है। राम मंदिर को दीपावली के अवसर पर 50 कुंतल फूलों से सजाया जाएगा, जबकि कुल 27 लाख दीपक प्रज्ज्वलित किए जाएंगे।

Oct 08, 2024 12:24

Ayodhya News : इस बार की दीपावली अयोध्या में भव्य और ऐतिहासिक होने जा रही है। राम मंदिर को दीपावली के अवसर पर 50 कुंतल फूलों से सजाया जाएगा, जबकि कुल 27 लाख दीपक प्रज्ज्वलित किए जाएंगे। इसके साथ ही, चाइनीज लाइटों और सामानों का इस्तेमाल पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। रामलला के लिए विशेष पोशाक तैयार की गई है, ताकि दीपावली के इस महोत्सव में भगवान राम की अयोध्या वापसी की जीवंत झलक दिखाई जा सके। यह दीपावली राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली दीपावली होगी, इसलिए इसे खास बनाने के लिए व्यापक तैयारियां की जा रही हैं।

ये भी पढ़ें : इलाहाबाद हाईकोर्ट का अहम फैसला : लिव-इन रिलेशनशिप में भी लागू होता है दहेज उत्पीड़न कानून, कहा- पति-पत्नी जैसे रहना ही सबूत

मंदिर को सजाने की भव्य तैयारियां
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय ने बताया कि इस साल दीपावली पर राम मंदिर और उसके परिसर में करीब 2 लाख दीपक जलाए जाएंगे। मंदिर परिसर को विशेष रूप से सजाने के लिए 50 कुंतल फूलों का इस्तेमाल किया जाएगा, जिससे पूरे परिसर में एक अद्वितीय सुंदरता बिखरेगी। साथ ही, चाइनीज लाइटों और झालरों की जगह केवल भारतीय लाइटों का इस्तेमाल किया जाएगा। इस बार दीपोत्सव में स्वदेशी उत्पादों को प्राथमिकता दी जाएगी, ताकि भारतीय संस्कृति और आत्मनिर्भरता का संदेश दिया जा सके।



27 लाख दीपक और वर्ल्ड रिकॉर्ड की तैयारी
इस दीपावली पर अयोध्या के राम मंदिर और उसके आस-पास के घाटों पर 27 लाख दीपक जलाने की योजना है, जिससे वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है। अयोध्या के राम की पैड़ी समेत 55 घाटों पर दीप जलाए जाएंगे, और हर दीपक में 30 मिली लीटर तेल भरा जाएगा। इसके लिए 40 लाख रुई की बातियां लगाई जाएंगी, और कुल 32 लाख दीपक खरीदे जा रहे हैं। इस दीपोत्सव में लगभग 30,000 वॉलंटियर्स सक्रिय भूमिका निभाएंगे, जो इस विशाल आयोजन को सफल बनाने में योगदान देंगे।

ये भी पढ़ें : अमरोहा में कक्षा 8 की छात्रा पर एसिड अटैक : पुरानी रंजिश के चलते वारदात को दिया अंजाम, मौत, आरोपी पिता-पुत्र गिरफ्तार

रामलला की विशेष पोशाक और दीपोत्सव का आयोजन
इस भव्य आयोजन के लिए रामलला को खास पोशाक पहनाई जाएगी, जिससे उनके स्वागत का माहौल और भी जीवंत हो सके। दीपावली के इस अवसर पर मंदिर परिसर में दीपों की अद्वितीय रोशनी से भगवान राम की अयोध्या वापसी का दृश्य जीवंत किया जाएगा। अयोध्या की इस दीपावली को ऐतिहासिक और विश्वस्तरीय बनाने के लिए सभी तैयारियों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।  

Also Read

साइकिल सवार छात्र की डम्पर से कुचलकर मौत, ड्राइवर गिरफ्तार

8 Oct 2024 06:28 PM

अमेठी अमेठी में दर्दनाक हादसा : साइकिल सवार छात्र की डम्पर से कुचलकर मौत, ड्राइवर गिरफ्तार

इस हादसे में छात्र की मौके पर ही मौत हो गई, जिससे गांव में भारी आक्रोश फैल गया। घटना के बाद, स्थानीय ग्रामीण घटनास्थल पर जमा हो गए और भागते हुए ड्राइवर को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया... और पढ़ें