नरेंद्र मोदी का अयोध्या दौरा : कुछ घंटों में मीरा मांझी आयुष्मान योजना में शामिल, उनके घर पीएम ने पी थी चाय

कुछ घंटों में मीरा मांझी आयुष्मान योजना में शामिल, उनके घर पीएम ने पी थी चाय
Uttar Pradesh Times | पीएम मोदी का अयोध्या दौरा

Dec 31, 2023 16:05

पीएम ने मीरा मांझी के आर्थिक और सामाजिक हालात को भी जाना। बातचीत में मीरा ने प्रधानमंत्री को इलाज से जुड़ी समस्या बताई। जिसके फलस्वरूप पीएम मोदी के जाने के कुछ घंटे बाद ही मीरा और उनके परिवार को मुख्यमंत्री जन आरोग्य बीमा योजना में शामिल कर लिया गया।

Dec 31, 2023 16:05

Short Highlights
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या निवासी मीरा के घर जाकर चाय पी।
  • अयोध्या जिलाधिकारी ने खुद उनके घर जाकर बीमा योजना संबंधित पत्र सौंपा।
     
Ayodhya News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अयोध्या दौरे पर थें। यहां उन्होंने मीरा मांझी से मुलाकात की। मीरा प्रधानमंत्री आवास योजना और उज्जवला योजना की लाभार्थी हैं। प्रधानमंत्री से बातचीत के दौरान उन्होंने इलाज से जुड़ी समस्या बताई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या निवासी मीरा के घर जाकर चाय भी पी। पीएम ने मीरा मांझी के आर्थिक और सामाजिक हालात को भी जाना। बातचीत में मीरा ने प्रधानमंत्री को इलाज से जुड़ी समस्या बताई। जिसके फलस्वरूप पीएम मोदी के जाने के कुछ घंटे बाद ही मीरा और उनके परिवार को मुख्यमंत्री जन आरोग्य बीमा योजना में शामिल कर लिया गया। अयोध्या जिलाधिकारी ने खुद उनके घर जाकर बीमा योजना संबंधित पत्र सौंपा।

इस पर देर शाम मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव संजय प्रसाद ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग से संपर्क साधा। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा को अवगत कराया कि मीरा को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल करने का निर्णय लिया गया है। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने मीरा मांझी को योजना में शामिल करने की स्वीकृति दी। देर शाम जिलाधिकारी नितीश कुमार ने खुद मीरा के घर पहुंच कर उन्हें योजना में शामिल होने संबंधी पत्र सौंपा। इसके तहत अब मीरा, उनके पति सुरज कुमार और बच्चे दुर्गेश्वरी, वीर और नैतिक को योजना में शामिल किया जाना निश्चित हुआ है। इस परिवार को  जल्द ही आयुष्मान कार्ड भी मुहैया कराया जाएगा।

बीच रोड शो में पहुंच गए थे मीरा के घर 
पीएम नरेंद्र मोदी अयोध्या में रोड शो के दौरान अचानक पीएम आवास लाभार्थी के घर पहुंच गए। रोड शो के दौरान प्रधानमंत्री मोदी का काफिला अचानक मीरा मांझी के आवास पर पहुंच गया। पीएम ने मीरा की बनाई चाय पी और कहा चाय मीठी कर दी, मैं भी चाय बनाता था। जब परिजनों ने मोदी जी से कहा कि खाना खा लीजिए तो मोदी बोले अगली बार आऊंगा तो जरूर खाऊंगा।

विश्वास नहीं हो रहा कि प्रधानमंत्री हमारे घर आए : मीरा मांझी के पति 
मीरा के पति सूरज मांझी पीएम मोदी से मिलने के बाद बहुत खुश थे, कहा कि यकीन नहीं हो रहा है कि पीएम हमारे घर पर आए। ऐसा लग रहा है जैसे यह कोई सपना है। सूरज ने आगे बताया कि पीएम ने पूछा कि योजनाओं का लाभ मिल रहा है कि नहीं। कौन-कौन सी योजना का लाभ मिल रहा है? जिसपर मैंने उन्हें बताया कि हमें राशन मिल रहा है। पीएम आवास व उज्जवला योजना का भी लाभ मिल रहा है। फिर मोदी ने आयुष्मान कार्ड के बारे में पूछा। जिसपर मैंने जवाब दिया कि आयुष्मान कार्ड नहीं बना है। जिसपर पीएम ने कहा कि जल्द बन जाएगा। जब सूरज से पूछा गया कि आपको कब पता चला कि पीएम मोदी आपके घर आने वाले हैं तो उन्होंने जवाब दिया कि हमें एक घंटे पहले पता चला था कि पीएम नरेंद्र मोदी घर आने वाले हैं। मोदी हमारे घर पर करीब 15 मिनट रुके। 

यह खबर भी पढ़ें :- अयोध्या में इस जगह लक्ष्मण जी ने त्यागा था अपना शरीर, सरयू किनारे स्थित है ये जगह

Also Read

आनंदीबेन पटेल ने कहा- आत्मनिर्भर बनें और दूसरों को दें रोजगार

19 Sep 2024 08:01 PM

अयोध्या कृषि विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में पहुंचीं राज्यपाल : आनंदीबेन पटेल ने कहा- आत्मनिर्भर बनें और दूसरों को दें रोजगार

आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के 26वें दीक्षांत समारोह में प्रदेश की कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने अपने भाषण में कहा कि कठिन परिश्रम और दृढ़ संकल्प के चलते विश्वविद्यालय ने नैक में उच्च ग्रेड A++ प्राप्त किया... और पढ़ें