चित्रकूट थाना दिवस पर 12 शिकायतों का हुआ निस्तारण : डीएम ने कहा- कल तक सभी समस्याओं का होना चाहिए हल

डीएम ने कहा- कल तक सभी समस्याओं का होना चाहिए हल
UPT | चित्रकूट जिले के पहाड़ी थाने में समाधान दिवस आयोजित

Jul 27, 2024 17:17

चित्रकूट जिले के पहाड़ी थाने में समाधान दिवस मनाया गया। डीएम ने कहा कि थाना समाधान दिवस में भूमि विवाद की शिकायतों को सूचीबद्ध कर राजस्व और पुलिस की संयुक्त टीम गठित कर मौके पर जाकर...

Jul 27, 2024 17:17

Chitrakoot News : चित्रकूट जिले के पहाड़ी थाने में एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसे 'समाधान दिवस' के नाम से जाना जाता है। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य स्थानीय नागरिकों की समस्याओं को सुनना और उनका शीघ्र समाधान करना था। कार्यक्रम में जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) शिवशरणप्पा जी.एन. और पुलिस अधीक्षक (एसपी) अरुण कुमार सिंह की विशेष उपस्थिति रही।

भूमि संबंधी विवादों की सूची बनाई जाए 
डीएम ने इस अवसर पर कहा कि भूमि संबंधी विवादों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। उन्होंने निर्देश दिया कि ऐसे मामलों की एक सूची बनाई जाए और राजस्व विभाग तथा पुलिस की एक संयुक्त टीम गठित की जाए। यह टीम मौके पर जाकर निष्पक्ष जांच करेगी और निर्धारित समय सीमा के भीतर गुणवत्तापूर्ण समाधान सुनिश्चित करेगी। इससे लोगों को बार-बार अपनी शिकायतों के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। डीएम ने यह भी चेतावनी दी कि यदि किसी अधिकारी या कर्मचारी द्वारा निपटारे में कोई धोखाधड़ी की गई, तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

महिलाओं से संबंधित शिकायतों पर दें विशेष ध्यान 
एसपी ने महिलाओं से संबंधित शिकायतों पर विशेष ध्यान देने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाया जाना चाहिए। उन्होंने थाना अध्यक्ष और लेखपालों को निर्देश दिया कि सरकार के आदेशानुसार, समाधान दिवस में प्राप्त सभी शिकायतों का निपटारा अगले दिन तक हो जाना चाहिए।

समाधान दिवस पर कुल 43 शिकायतें प्राप्त हुईं
इस कार्यक्रम में कुल 43 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से 12 का तत्काल निपटारा डीएम और एसपी द्वारा किया गया। यह दर्शाता है कि अधिकारी जनता की समस्याओं के प्रति कितने संवेदनशील हैं।

डीएम और एसपी ने लगाया जामुन का पौधा
कार्यक्रम के बाद, डीएम और एसपी ने थाना परिसर में एक जामुन का पौधा लगाया। यह कार्य पर्यावरण के प्रति जागरूकता का संदेश देता है और स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने की दिशा में एक छोटा लेकिन महत्वपूर्ण कदम है।

समाधान दिवस में कई अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे, जिनमें नायब तहसीलदार राजापुर फूलचंद यादव, थाना अध्यक्ष पहाड़ी रीता सिंह, कानूनगो और लेखपाल शामिल थे। यह दर्शाता है कि स्थानीय प्रशासन के विभिन्न स्तरों पर अधिकारी जनता की समस्याओं को सुलझाने के लिए एकजुट हैं।

Also Read

एससी-एसटी एक्ट कोर्ट ने सुनाया फैसला

7 Sep 2024 06:44 PM

हमीरपुर तमंचा व कुल्हाड़ी लेकर घर में घुसकर मारपीट में चार लोगों को 4 साल की सजा : एससी-एसटी एक्ट कोर्ट ने सुनाया फैसला

घर में घुसकर तमंचा, कुल्हाड़ी व लाठी से मारपीट करने, गाली गलौज करने व जान से मारने की धमकी देते हुए जातिसूचक शब्दों से अपमानित करने में चार अभियुक्तों को चार चार वर्ष के सश्रम कारावास व अर्थदंड की सजा सुनाई गई है। और पढ़ें