महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जयंती पर ध्वजारोहण : स्वच्छता अभियान और सम्मान समारोह का आयोजन

स्वच्छता अभियान और सम्मान समारोह का आयोजन
UPT | समारोह

Oct 02, 2024 12:06

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर गोंडा में विभिन्न सरकारी कार्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में ध्वजारोहण और शपथ समारोह का आयोजन किया गया।

Oct 02, 2024 12:06

Gonda News : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर गोंडा में विभिन्न सरकारी कार्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में ध्वजारोहण और शपथ समारोह का आयोजन किया गया। कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने ध्वजारोहण किया और उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों को कर्तव्यनिष्ठा, ईमानदारी, और देश के प्रति समर्पण की शपथ दिलाई। इस अवसर पर डीएम ने कलेक्ट्रेट परिसर में पौधारोपण भी किया, जिसमें सिटी मजिस्ट्रेट और वन विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें : योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला : यूपी में युवाओं को 5 लाख रुपये तक बिना ब्याज मिलेगा लोन 

ध्वजारोहण और शपथ समारोह
ध्वजारोहण के बाद जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट सभागार में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की छात्राओं और शिक्षकों को सम्मानित किया। छात्राओं ने जयंती को लेकर आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया, जिसमें उन्होंने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के जीवन और उनके आदर्शों पर प्रकाश डाला। जिलाधिकारी ने सभी छात्राओं को उपहार भेंट कर उनकी सहभागिता की सराहना की। 

स्वच्छता अभियान का आयोजन
गोंडा मंडल आयुक्त कार्यालय में भी इस अवसर पर ध्वजारोहण किया गया। कमिश्नर शशि भूषण लाल सुशील ने कार्यालय में ध्वजारोहण कर अधिकारियों और कर्मचारियों को शपथ दिलाई। इसके बाद महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। कमिश्नर ने अपने संबोधन में दोनों महान नेताओं के आदर्शों और उनके योगदान को याद करते हुए कहा कि हमें सत्य, अहिंसा और सादगी जैसे उनके सिद्धांतों को अपने जीवन में आत्मसात करना चाहिए।



महात्मा गांधी और शास्त्रीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण
इसके साथ ही, गोंडा सहित देवीपाटन मंडल के चारों जिलों में जयंती के अवसर पर स्वच्छता अभियान भी चलाया गया। इस अवसर पर कमिश्नर शशि भूषण लाल सुशील ने कहा कि महात्मा गांधी की जयंती पर स्वच्छता अभियान का विशेष महत्त्व है, क्योंकि गांधीजी ने स्वच्छता और आत्मनिर्भरता पर हमेशा जोर दिया। उन्होंने सभी जिलों के अधिकारियों से अपील की कि वे स्वच्छता अभियान को पूरी निष्ठा से आगे बढ़ाएं और इसे जन आंदोलन के रूप में स्थापित करें।

ये भी पढ़ें : मृत बारहसिंगा के साथ तस्वीर वायरल : तिहरे हत्याकांड के आरोपी लल्लन खान और भतीजे पर मामला दर्ज

जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने भी स्वच्छता अभियान के बारे में बताया कि गोंडा के सभी ग्राम पंचायतों में स्वच्छता अभियान बड़े स्तर पर चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया स्वच्छ भारत अभियान, आज भी हमारी प्राथमिकताओं में है। इसी को ध्यान में रखते हुए, हम सभी को राष्ट्र की स्वतंत्रता और अखंडता को सुरक्षित रखने के साथ-साथ स्वच्छता बनाए रखने की शपथ दिला रहे हैं।

Also Read