जल शक्ति मंत्री का दौरा आज : एल्गिन चारसड़ी और भिखारी पुर सकरौर रिंग तटबंध का करेंगे निरीक्षण

एल्गिन चारसड़ी और भिखारी पुर सकरौर रिंग तटबंध का करेंगे निरीक्षण
UPT | जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह।

Jul 08, 2024 15:29

प्रदेश के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह सोमवार को गोंडा दौरे पर रहेंगे। जल शक्ति मंत्री सुबह 11:30 बजे गोंडा के परसपुर किटौली से घाघरा नदी पर बने एल्गिन चारसड़ी तटबंध पर किमी 36.200 पर तीन निर्मित स्पर के पुनर्स्थापना कार्य की चलित बाढ़ परियोजना का निरीक्षण करेंगे।

Jul 08, 2024 15:29

Short Highlights
  • जल शक्ति मंत्री के गोंडा दौरे के दौरान बाढ़ नियंत्रण और तटबंध सुरक्षा पर विशेष ध्यान 
  • लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन में बैठक आयोजित होगी, शामिल होंगे वरिष्ठ अधिकारी
Gonda News : उत्तर प्रदेश के जल शक्ति मंत्री श्री स्वतंत्र देव सिंह सोमवार को गोंडा जिले का दौरा करेंगे। इस दौरे का मुख्य उद्देश्य घाघरा नदी के किनारे स्थित प्रमुख तटबंधों का निरीक्षण करना और बाढ़ नियंत्रण उपायों की समीक्षा करना है। मंत्री को दौरा सुबह 11:30 बजे गोंडा के परसपुर किटौली से शुरू होगा। वहां से वे घाघरा नदी पर निर्मित एल्गिन चारसड़ी तटबंध की ओर प्रस्थान करेंगे। इस तटबंध पर किलोमीटर 36.200 पर तीन महत्वपूर्ण स्पर का पुनर्स्थापना कार्य चल रहा है। यह कार्य चलित बाढ़ परियोजना का एक अहम हिस्सा है, जिसका उद्देश्य नदी के किनारे रहने वाले लोगों को बाढ़ से सुरक्षा प्रदान करना है।

बांध सुरक्षा उपायों पर लेंगे जानकारी
एल्गिन चारसड़ी तटबंध के निरीक्षण के बाद, जल शक्ति मंत्री दोपहर 12 बजे कार से पसका बनुआ होते हुए सोनौली मोहम्मदपुर बच्ची माझा गांव की ओर रवाना होंगे। वहां वे भिखारी पुर सकरौर रिंग तटबंध का स्थलीय निरीक्षण करेंगे। इस दौरान वे स्थानीय अधिकारियों से बांध की वर्तमान स्थिति और सुरक्षा उपायों के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे।

विभिन्न परियोजनाओं का जायजा लेंगे
यह निरीक्षण दौरा केवल गोंडा तक सीमित नहीं है। दोपहर लगभग 1:30 बजे, मंत्री स्वतंत्र देव सिंह करनैलगंज होते हुए बहराइच की ओर प्रस्थान करेंगे। बहराइच और श्रावस्ती जिलों में भी वे बाढ़ नियंत्रण संबंधी विभिन्न परियोजनाओं का जायजा लेंगे। इस व्यापक दौरे का समापन श्रावस्ती के जमुनहा में स्थित राप्ती बैराज पर होगा। वहां लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की जाएगी। इस बैठक में देवी पाटन मंडल के सिंचाई विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे। बैठक का मुख्य एजेंडा क्षेत्र में बाढ़ की वर्तमान स्थिति की समीक्षा करना और आगामी मानसून के दौरान बाढ़ से निपटने की तैयारियों पर चर्चा करना होगा।

Also Read

बोरे में मिला 20 वर्षीय युवती का शव, गले पर धारदार हथियार के निशान, एसपी ने गठित की पांच टीमें

6 Oct 2024 11:21 AM

गोंडा Gonda News : बोरे में मिला 20 वर्षीय युवती का शव, गले पर धारदार हथियार के निशान, एसपी ने गठित की पांच टीमें

जिले के कटरा बाजार थाना क्षेत्र के सेल्हरी गांव के पास सड़क किनारे एक बोरे में बंद 20 वर्षीय युवती का शव मिलने से इलाके में सनसनी फैल गई है। और पढ़ें